कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव की बैठक मे तीन में से दो विधायक गायब

शिवपुरी। आगामी विधानसभा चुनाव में जिले की पांच सीटों पर योग्य प्रत्याशियों की तलाश हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय सचिव और महाराष्ट्र में मुम्बई से विधायक वर्षा गायकबाड़ शिवपुरी आईं। उनके साथ संभागीय कॉर्डिनेटर अनिल यादव भी मौजूद रहे। सुश्री गायकबाड़ ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव के  निवास स्थान पर जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्र के नेताओं और कार्यकर्ताओं से चर्चा कर फीडबैक लिया। 

इस अवसर पर जिले की तीन विधायकों में से करैरा विधायक शकुंतला खटीक और पिछोर विधायक केपी सिंह अनुपस्थित थे जिनकी अनुपस्थिति के विषय में सुश्री गायकबाड़ ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव से पूछताछ की। श्री यादव ने करैरा विधायक शकुंतला खटीक के विषय में सफाई देते हुए कहा कि वह किसान यात्रा में व्यस्त है, लेकिन पिछोर विधायक के विषय में उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि वह दिग्विजय सिंह खेमे के हैं और क्यों नहीं आए इसकी उन्हें जानकारी नहीं है। इस पर वर्षा गायकबाड़ ने कहा कि अब मैं जब भी आऊं तब जिले के तीनों विधायक उपस्थित रहने चाहिए। 

सुश्री वर्षा गायकबाड़ ने पहले तो समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक ली और उनसे पूछा कि हम पांचों सीटें क्यों नहीं जीत सकते। वह भी उस स्थिति में जबकि यहां के सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता एकजुट हो जाएं तो यह काम मुश्किल नहीं है। गुटबाजी के कारण ही कांग्रेस पराजित होती है जबकि जनता कांग्रेस को वोट देने का मन बना चुकी है तथा प्रदेश में 2018 में कांग्रेस की सरकार बनना निश्चित है। इसके बाद उन्होंने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लोगों से पृथक पृथक चर्चा कर पूछा कि टिकट किसे दिया जाए जिससे जीत सुनिश्चित हो सके। 

उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में टिकट उसे ही मिलेगी जिसके जीतने की संभावना सर्वाधिक होगी। शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से टिकट के दावेदार राकेश गुप्ता ने सुश्री वर्षा गायकबाड़ से ग्वालियर में चर्चा की, क्योंकि वह ग्वालियर किसी पारिवारिक शादी में भाग लेने के लिए गए थे। पोहरी विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने विभिन्न गुटों के नेताओ से अलग अलग चर्चा की। उनसे पूर्व विधायक हरिवल्लभ शुक्ला ने चर्चा की और सूत्र बताते हैं कि श्री शुक्ला ने अपने लिए टिकट की मांग की। 

वहीं उनके विरोधी खेमे के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता केशव सिंह तोमर, किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेश राठखेड़ा, पूर्व मंडी अध्यक्ष एनपी शर्मा ने सूत्रों के अनुसार सुश्री गायकबाड़ से कहा कि हरिवल्लभ के अलावा किसी को भी टिकट दे दिया जाए। इसके बाद पोहरी से टिकट के दावेदार विनोद धाकड़ और उनके समर्थक अवतार सिंह गुर्जर आदि राष्ट्रीय सचिव से मिले। 

सूत्र बताते हैं कि वर्षा गायकबाड़ ने उनसे पूछा कि पोहरी से किसे टिकट दिया जाए इस पर श्री धाकड़ ने जवाब दिया कि यदि किसी नए व्यक्ति को टिकट दिया जाए तो पार्टी की जीत आसान और निश्चित होगी। वहीं सतनबाड़ा में पृथक रूप से टिकट के एक और दावेदार विजय शर्मा ने कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव गायकबाड़ से भेंट की। करैरा में भी टिकट के दावेदारों ने सुश्री गायकबाड़ से भेंट कर टिकट की मांग की। 

कांग्रेस जीतेगी पांचों सीटें, योग्य उम्मीदवारों को देंगे टिकट
कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव वर्षा गायकबाड़ ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि इस बार कांग्रेस जिले की पांचों विधानसभा सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में योग्य तथ जीतने वाले उम्मीदवार को टिकट दिया जाएगा। हम प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लोगों के बीच जाकर जहां कांग्रेस के एमएलए हैं तथा जहां भाजपा विधायक हैं वहां पर भी कांग्रेस के संभावित दावेदारों की वास्तविकता का पता करेंगे। 

इसके बाद रिपोर्ट बनाकर पार्टी आलाकमान को भेज दी जाएगी। जब उनसे पूछा गया कि यदि किसी विधायक का कार्यकाल ठीक नहीं है तो क्या उसे टिकट नहीं दिया जाएगा। इस पर व्यवहारिक रूप से चर्चा करते हुए सुश्री गायकबाड़ ने कहा कि न तो टिकट देना और न ही काटना उनके अधिकार में है। वह तो सिर्फ पार्टी आलाकमान को रिपोर्ट करेंगी और पार्टी आलाकमान उस रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही करेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव में स्थानीय मुद्दों को पूरी ताकत से उठाया जाएगा।