मतदाता सूची के पुनरीक्षण को गंभीरता से ले: प्रेक्षक घाणेकर

शिवपुरी। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2018 की फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के पर्यवेक्षण के संबंध में आज प्रेक्षक के रूप में आईएएस (से.नि.) श्रीमती वीणा घाणेकर की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई। 

बैठक में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता, आयोग के अपर सचिव श्रृंगार श्रीवास्तव, उपजिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन सहित अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदि उपस्थित थे। 
उन्होंने कहा कि 01 जनवरी 2018 के आधार पर नगरीय निकाय एवं पंचायतों की मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण का कार्य अतिमहत्वपूर्ण कार्य है। इसे अधिकारीगण पूरी गंभीरता के साथ लें। उन्होंने बताया कि विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों के पश्चात प्रदेश में नगरीय निकायों एवं पंचायतों के निर्वाचन सम्पन्न होंगे। 
मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के दौरान नाम जोडऩे एवं काटने के संबंध में प्राप्त दावे एवं आपत्तियां जो प्राप्त हो, उनके निराकरण के संबंध में संबंधित आवेदक को अवश्य सूचित करें और सूचना पटल पर भी एक प्रति चस्पा करें, अंतिम प्रकाशन के पश्चात मतदाता सूची में सुधार संभव नही होगा। श्रीमती घाणेकर ने कहा कि अधिकारीगण कंट्रोल सीट का अध्ययन अवश्य करें। 

मतदान केन्द्रों का सत्यापन एवं निरीक्षण के दौरान इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि मतदान केन्द्र ऐसे हो, जिससे मतदाता को असुविधा न हो। 30 मई को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची नगर पालिका वार्ड एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्रकाशन किया जाएगा। 

नगर पालिका की प्रारूप मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलों को भी उपलब्ध कराई जाएगी। 30 मई से 08 जून तक प्राधिकृत अधिकारी द्वारा दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। इनके निराकरण की अंतिम तिथि 15 जून रहेगी। 

बैठक में कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मतदाता सूचियों के अद्यतन के कार्य में प्रगति लाए। नगरीय निकाय एवं पंचायतों की अद्यतन की जाने वाली मतदाता सूची, विधानसभा मतदाता सूची के आधार पर अद्यतन की जाएगी। बैठक में बताया गया कि जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किया जा रहा है, निर्देशों का पालन करते हुए इस कार्य में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। 

शिवपुरी एवं पोहरी में बैठक आज
बैठक में बताया गया कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण के संबंध में जनपद स्तरों पर बैठकों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बैठक के शुरू में जनप्रतिनिधियों से चर्चा होगी। 25 मई को प्रात: 11 बजे से जनपद पंचायत कार्यालय शिवपुरी में और अपराह्न 03 बजे से जनपद पंचायत कार्यालय पोहरी में बैठक आयोजित की जाएगी। इन बैठकों में शुरू में जनप्रतिनिधियों से चर्चा की जाएगी। इसी प्रकार 26 मई को प्रात: 11 बजे से कोलारस में एवं अपराह्न 03 बजे से पिछोर एवं खनियांधाना की बैठक आयोजित होगी। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics