नलजल योजना का पानी नलों के माध्यम से घरों में पहुंचेगा: रूस्तम सिंह

शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं आयुष विभाग मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार गरीब, किसान, मजदूर एवं महिलाओं की सरकार है। राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाए संचालित की है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने आज मुख्यमंत्री नलजल योजना के तहत शिवपुरी जिले के ग्राम वनगंवा, जुझाई और चकरामपुर में 2 करोड़ 66 लाख से अधिक की लागत की तीन नलजल योजनाओं का शिलान्यास कर शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित किया। 

कार्यक्रमों में पूर्व विधायक रमेश खटीक,ओमप्रकाश खटीक, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय अधिकारी करैरा अंकित अष्ठाना, जनपद अध्यक्ष करैरा श्रीमती वती आदिवासी, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, मण्डल अध्यक्ष जयप्रकाश, जनपद पंचायत नरवर के अध्यक्ष मुकेश खटीक, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शशिवाला परिहार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं महिलाए उपस्थित थे। 

प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने मुख्यमंत्री नलजल योजना के तहत नरवर विकासखण्ड के ग्राम चकरामपुर में 91 लाख 05 हजार की लागत से, ग्राम जुझाई में 99 लाख 38 हजार की लागत से और करैरा विकासखण्ड के ग्राम वनगंवा में 75 लाख 98 हजार की लागत से बनने वाली तीन नलजल योजनाओं का शिलान्यास किया। श्री रूस्तम सिंह ने कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए शासन की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में रहने वाले हर वर्ग के कल्याण एवं उत्थान के लिए योजनाएं संचालित की है। 

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ग्राम नलजल योजना के माध्यम से नलजल योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इन योजनाओं का खनन कर मोटर पम्प स्थापित कर ग्रामीणों को शीघ्र पानी मिलना शुरू हो जाएगा। लेकिन तीन माह के अंदर पाईप लाइन डालकर घरों में नलों के माध्यम से पानी पहुंचेगा। जिससे गांव की माता-बहनों एवं बच्चों को हेण्डपंप एवं कुआं आदि से पानी भरकर लेकर आने वाली समस्या का निदान होगा। 

रूस्तम सिंह ने कहा कि मार्च 2018 तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश में 8 करोड़ गरीब परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाएगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में महिलाओं की बराबरी की भागीदारी दी गई है। पंचायत एवं नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत स्थान महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि राज्य सरकार ने असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत श्रमिकों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जनपद पंचायत स्तर पर अपना पंजीयन कराए। 

प्रभारी मंत्री ने इस दौरान ग्राम वनगंवा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सितारा, ममता एवं मानकुंवर को नि:शुल्क गैस कनेक्शन सहित चूल्हा, पाईप, रेगुलेटर एवं सिलेण्डर प्रदाय किए। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 4 प्रकरणों में स्वीकृति पत्र, 5 लोगों को भू-अधिकार पत्र, दो हितग्राहियों को खेत तालाब योजना के तहत स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए। ग्राम जुझाई में 5 हितग्राहियों को भू-अधिकार पत्र, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 7 लाड़लियों को प्रमाण-पत्र, ग्राम चकरामपुर में भी हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। 

कार्यक्रम के शुरू में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एस.एल.बाथम ने मुख्यमंत्री नलजल योजनाओं के तहत ग्राम बनगवा, चकरामपुर एवं जुझाई में शुरू होने वाली योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को पूर्ण होने से इन ग्रामों के साथ-साथ अन्य मजरेटोलों के नागरिकों को भी पेयजल मुहैया होगा। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics