योजनाओं का बखान करते रहे मुख्यमंत्री, कहा गरीब की कोई जाति नहीं

शिवपुरी। आज जिले के पोहरी में आयोजित तेंदुपत्ता सग्रांहक सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह ने कहा कि कहा कि गरीब की कोई जाति नहीं होती गरीब तो गरीब होता है चाहे वह ब्राह्मण, वैश्य, क्षत्रिय, आदिवासी या दलित क्यों न हो। गरीबों के लिए प्रदेश सरकार ने एक रुपए किलो गेंहू, नमक, चावल सहित तमाम सुविधायें प्रदान की हैं। अब तेदूपत्ता और महुआ के फूल बीनकर गुजारा करने वाले भाई बहनों को हम जूता चप्पल, साड़ी और पानी की कुप्पी देने जा रहे हैं। 

काँग्रेस पर तंज कसते हुए श्री चौहान ने कहा कि काँग्रेस ने हमेशा नारा दिया कि गरीबी हटाओ मगर वह गरीबी नहीं हटा पाई और काँग्रेसियों ने गरीबों और अमीरों के बीच खाई पैदा कर दी लेकिन भाजपा सरकार जब से सत्ता में आई तब से लगातार गरीबों के हितार्थ कार्य कर रही है। उन्होंने मंच से ही असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की गई योजनाओं का विस्तार से बखान करते हुए एक एक योजना को बिन्दुवार समझाया। 

अब शपथ पत्र देकर बन सकते हैं गरीब मजदूर 
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी तरह की लम्बी जाँच प्रक्रिया गरीबी में आड़े नहीं आने दी जाएगी जो भी व्यक्ति शपथ पत्र देगा कि मैं गरीब हूं उसे मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना में शामिल किया जाएगा। यह प्रक्रिया सरलतम की जा रही है। 

इस योजना में 200 रुपए प्रतिमाह में बिजली दी जाएगी, 60 साल से कम आयु में सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी जबकि सडक़ दुर्घटना में मौत होने पर 4 लाख तक की सहायता दी जाएगी। गरीबों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी, उन्हें मेडिकल की पढ़ाई के लिए भी 8 लाख तक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि काँग्रेस शासन में गरीबों की झोंपड़ी तक को हटा दिया जाता है मगर हमारी सरकार में उनको जमीन के पट्टे के साथ साथ पक्का मकान बनाकर दिए जा रहे हैं। उन्होंने एक के बाद एक कई योजनाओं को मंच से बखान करते रहे।