कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया विकास कार्यों का अवलोकन

शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने आज बदरवास विकासखण्ड के ग्रामीण अंचलों का दौरा कर विकास एवं निर्माण कार्यों का अवलोकन कर हितग्राहियों से आवास एवं शौचालय निर्माण के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने हितग्राहियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माणों के साथ ही शौचालय का भी निर्माण किया जाए।

श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने ग्राम सुमेला में रामकृष्ण केवट, कलाबाई केवट द्वारा बनाए गए आवासों एवं निर्माणाधीन शौचालयों का अवलोकन कर गांव में बनाए गए शौचालय निर्माण की भी जानकारी ली। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि हितग्राहियों को शौचालय निर्माण हेतु तकनीकी सलाह भी प्रदाय की जाए। जिससे हितग्राही शौचालय का शीघ्र निर्माण कर सके। उन्होंने ग्रामीणों से शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के संबंध में चर्चा करते हुए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि योजनाओं के तहत चयनित हितग्राहियों की सूची ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर चस्पा की जाए। जिससे हितग्राही के साथ-साथ गांव के अन्य लोगों को भी योजना के तहत लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। 

लोगों को खुले में शौच जाने से रोकने हेतु बच्चों को दी बिसिल


कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने कहा कि जिले के सभी ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) किए जाने हेतु ग्रामीणों को शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित कर इनके महत्व एवं उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दें। उन्होंने इस दौरान सुमेला गांव के बच्चों को सीटी (बिसिल) भी प्रदाय करते हुए बच्चों से कहा कि प्रात:काल में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच जाते दिखाई देने पर सीटी बजाकर उसे खुले में शौच न जाने की चेतावनी देंगे और शौचालय का उपयोग करने की सलाह भी देंगे। 

श्रीमती गुप्ता ने इस दौरान गांव के बच्चों से स्कूल जाने के संबंध में चर्चा करते हुए बच्चों के अभिभावकों को सलाह दी कि वे अपने सभी बच्चो को स्कूल अवश्य भेंजे। इसके पूर्व श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने दैनिक समाचार पत्र पत्रिका द्वारा आयोजित अमृतमजलम अभियान के तहत बदरवास में लाल तालाब में अधिकारियों एवं कर्मचारियों आदि के साथ श्रमदान कर गहरीकरण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और निराकरण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, अनुविभागीय दण्डाधिकारी प्रदीप कुमार सिंह तोमर, तहसीलदार रामनिवास सिकरवार, नायब तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल सहित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics