बारदानें को लेकर मण्डी में किसानों का हंगामा, डायल 100 ने जाकर किया शांत

रन्नौद। लगातार हो रहे मंडियों में हंगामे के बाद आज फिर रन्नौद अनुविभाग के अकाझिरी में बारदाने को लेकर हंगामा हो गया। इस हंगामें के दौरान किसानों ने व्यापारीयों को आड़े हाथ लेते हुए जमकर हंगामा करते रहे। इस मामले की सूचना मण्डी के कर्मचारीयों के ने तत्काल पुलिस को दी। पुलिस की डायल 100 मौके पर पहुंची और किसानों को समझाकर मामले को रफा दफा किया। 

जानकारी के अनुसार आज सुबह किसानों को बारदाना दिया जा रहा था तभी ह्रदेश और कृपाल लोधी में विवाद हो गया ह्रदेश धाकड़, रघुराज धाकड़, बाबूलाल धाकड़, ओंकार धाकड़, श्री राम धाकड़, कल्लू धाकड़, अमर सिंह धाकड़ सहित अन्य किसानों का आरोप है कि हम 4 दिन से मंडी में आए हैं और हमें बारदाने की पर्चियां भी उपलब्ध करा दी हैं परंतु बारदाना नहीं दिया जा रहा। 

इस पर ह्रदेश धाकड़ बारदाने की गठान पर बैठ गया और बारदाने को लेने की अपील करने लगा तभी कृपाल सिंह सहित अन्य लेबर कर्मचारियों में झगड़ा हो गया । कृपाल सिंह सहित अन्य कर्मचारियों का कहना है कि गठान में से जबरदस्ती बारदाना ले जा रहे थे तभी मैंने उन्हें गठान पर से हटाया तो धक्का देने का आरोप लगाते हुए रघुराज सिंह धाकड़ निवासी गुरुकुदुवाया ने डायल 100 के लिए फोन लगा दिया और डायल 100 के आने पर सभी को समझाइस के बाद दोनों शिकायतकर्ताओं को रनौद थाने में आने के लिए कहा । किसानों को आक्रोशित देख डायल 100 ने मामला शांत होने तक तौल बंद करने के लिए कहा।

अकाझिरी मंडी की स्थिति
अभी तक मंडी में आया गेहूं 20000 कुंटल 
मंडी प्रांगण में रखा गेंहूँ 3000 कुंटल
किसानौ का तौल के लिए रखा गेहूँ  2000 कुंटल

इनका कहना है-
मंडी प्रभारी के कहने पर हम सभी को रजिस्टर में लिखे नंबर के हिसाब से बारदाना वितरण कर रहे थे तभी कुछ किसान दबंगता दिखाते हुए जबरदस्ती बारदाना ले जा रहे थे उन्हें रोकने पर उन्होंने डायल 100 के लिए फोन लगा दिया और धक्का देने का आरोप लगा रहे हैं।
कृपालसिंह लोधी, मंडी लेवर कर्मचारी

हम सभी किसान 4 दिन से मंडी में रुके हुए हैं हमें बारदाना नहीं दिया इसलिए हम बारदाने के पास बैठे हुए थे तभी कृपाल सिंह लोधी ने मुझ में धक्का दे दिया और वहां से मुझे हटा दिया।
हृदेश धाकड़ ,किसान

बारदाना न मिलने के कारण किसानों में थोड़ा सा झगड़ा हो गया था जिस पर हमने डायल 100 भिजवा दी थी जिन्होंने सभी किसानों एवं कर्मचारियों को समझाइश दी इसके बाद मामला पूरी तरह शांत है ।
रामेंद्र सिंह चौहान, थाना प्रभारी रन्नौद।