प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक रोजगारमूलक कार्य संचालित मिलना चाहिए:कलेक्टर राठी

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक रोजगार मूलक कार्य आवश्यक रूप से संचालित हो। जिससे स्थानीय स्तर पर पात्र एवं जरूरतमंद श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध हो सके।कलेक्टर तरूण राठी ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन सहित जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी ब्रम्हदेव गुप्ता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री शेख हसरूद्दीन सहित सभी परियोजना अधिकारी एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आदि उपस्थित थे। 

कलेक्टर श्री राठी ने विकास एवं निर्माण कार्यों की जनपद पंचायतवार प्रगति की समीक्षा करते हुए ऐसी जनपद पंचायतें जिनके द्वारा शासन की मंशा के अनुरूप उपलब्धि प्राप्त न करने पर नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिए कि सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी इस वर्ष योजनावद्ध तरीके से उपलब्धियां प्राप्त करने हेतु अभी से कार्य शुरू करें। उन्होंने मनरेगा के तहत निर्माण एवं विकास कार्यों के लिए ए.ई. की जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए कहा कि संबंधित ए.ई. अपने अधीनस्थ सभी ग्राम पंचायतो में संचालित कार्यों की सतत समीक्षा करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विकास एवं निर्माण कार्यों से संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर ही लोगों को रोजगार प्राप्त हो, इसके लिए मनरेगा में कम से कम प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक विकास एवं निर्माण कार्य आवश्यक रूप से संचालित हो। 

इन निर्माण कार्यों पर कार्य करने हेतु स्थानीय लोगों को प्रेरित भी करें। इस कार्य में संबंधित क्षेत्र के पंच एवं सरपंच का भी सहयोग लें। ऐसी ग्राम पंचायतें जहां अभी तक कार्य शुरू नहीं किए गए है, उन क्षेत्रों में तत्काल 15 अप्रैल तक कार्य शुरू किए जाए। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत घरों में शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इस कार्य में भी गति लाए और ऐसी ग्राम पंचायतें जहां शतप्रतिशत शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है, उन्हें ओडीएफ करने की भी कार्यवाही करें।

श्री राठी ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 18 अप्रैल को सभी जनपद पंचायतों में सामूहिक विवाह सम्मेलन के आयोजन किए जाए। इस कार्य में स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लें और अभी से तैयारियां शुरू कर दी जाए। श्री राठी ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन हेतु संचालित अभियान के तहत जनपदवार पंजीकृत श्रमिकों की जानकारी लेते हुए कहा कि पंजीयन के कार्य में गति लाए और श्रमिकों को शासन की मिलने वाली योजनाओं के लाभ से भी अवगत कराए। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना आदि की भी समीक्षा की।