पुलिस की फिटनिस पर काम: थाने होंगें स्मार्ट, जिम सहित कैफेटेरिया, मनोरजंन सुविधा

शिवपुरी। प्रदेश के पुलिस थानों को स्मार्ट थाने का लुक मिलेगा। ऐसा बहुत जल्द तो नहीं लेकिन सालभर बाद नजर आने लगेगा। स्मार्ट थानों में पुलिस कर्मचारियों के खानपान के लिए कैफेटेरिया से लेकर जिम व टेलीविजन की सुविधा मिलेगी। साथ ही पीडित लोगों के लिए ब्रीफिंग हॉल भी बनाए जाएंगे। ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डवलपमेंट ने राज्यों को जारी रिपोर्ट में कहा है कि पुलिस थानों को ईको फ्रैंडली बनाने के लिए उन्हें स्मार्ट थाने के रूप में विकसित किया जाए। इसके लिए थानों मेें आउट सोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से कैफेटेरिया स्थापित किए जाएंगे। 

कैफेटेरिया में पुलिस कर्मचारियों को उम्दा रेट पर खान-पान की ताजी वस्तुएं उपलब्ध होंगी। 12 से 15 घंटे की ड्यूटी के बाद आराम के लिए थानों में रेस्ट रूम बनाए जाएंगे। रेस्ट रूम में पुलिस कर्मचारियों को रुकने व ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी। रेस्ट के दौरान मनोरंजन के लिए पुलिसमैन टेलीविजन से अपना मनोरंजन भी कर सकेंगे। इसके लिए थानों में एलईडी लगाई जाएगी।
 
ई-तिजोरी में रखा जाएगा जब्त सामान
पुलिस में काम करने वाले कारिंदों के लिए फिटनेस एक अहम तथ्य होता है। हर पुलिस कर्मचारी व अधिकारी चाहता है कि वह पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त रहे। इसलिए व्यायाम की सुविधा थाने में ही मुहैया हो उसके लिए स्मार्ट थानों में जिम की व्यवस्था भी होगी। 

ड्यूटी से समय मिलने के बाद पुलिस कर्मचारी जिम मेें व्यायाम कर खुद को सिंघम बनाए रख सकेंगे। एनआईए व सीबीआई की तरह स्मार्ट थाने में ई.तिजोरी होगी जिसमेें पुलिस जब्त सामान को रख सकेंगी। लेकिन विस्फोटक सामान थाने से बाहर रखा जाएगा।
 
स्मार्ट थानों में यह सुविधाएं भी रहेंगी
पुलिस कर्मचारियों के चेकअप के लिए स्मार्ट थाने में डाक्टर रूम उपलब्ध होगा। जिसमें दिव्यांगों की सुविधा का ख्याल भी रखा जाएगा।

लॉकअप रूम से लेकर टॉयलेट की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। टीआई से लेकर हवलदार के बैठने के लिए अलग.अलग कक्ष होंगे। सिपाही कॉमन रूम में बैठ सकेंगे।

स्मार्ट थाने में कम्युनिटी पुलिस रूम भी होगा जिसमें आम लोगों की बात समस्या को सुना जाएगा। संदिग्ध व्यक्ति से पूछताछ व गवाह के बयान लेने अलग से कक्ष बनाया जाएगा।

कान्फ्रेंस हॉल व ब्रीफिंग रूम में निर्मित होंगे। उनमें वीडियो कान्फ्रेंसिंग व डिजिटल मैप की सुविधा मिलेगी। थाने के शस्त्र रखने के लिए सुरक्षित कक्ष बनाया जाएगा