शहर को डराने वाली खबर: डूब क्षेत्र में सिंध की लाईन टूटी तो..... होगा लंबा इंतजार

शिवपुरी। पिछले 2 दिनो से प्रिंट मिडिया की सबसे बडी खबर सिंध को लेकर प्रकाशित की है,लगभग सभी समाचार पत्रो ने इस खबर को लेकर अपनी लीड खबर बनाया है,सिंध का पानी शहर में आया आया और लाईन के टूटने के कारण फिर रूक गया। ऐसे समाचार आप पिछले कुछ माह से पढ कर रहे है लेकिन इस खबर में शहर को डराने वाली खबर भी छुपी हुई है। 

सिंध की लाईने बार-बार टूट रही है और सही भी हो रही है। ऐसी स्थिती में  एक उम्मीद है कि चलो पानी अब देर सबेर आ ही जाऐगा। लेकिन अब सिंध की पाईप लाईन मडीखेडा डेम के डूब क्षेत्र में टूटी है। दोशियान फिर पूरी ताकत के साथ इस पाईन लाईन को पुन: जोडने में जुट गई। पाईप लाईन को जोडकर फिर शहर में पानी लाने का प्रयास शुरू होगा। 

इस खबर में एक डर छु़पा है। अगर सिंध की पाईप लाईन मडीखेडा डूब क्षेत्र में वर्षाकाल में टूट जाऐगी तो क्या होगा। इस साल बरसात कम होने के कारण डेम में पानी कम है लाईन को जेबीसी से खोदकर ठीक किया जा रहा है। इस भीषण गर्मी में जहां लाईन टूटी है वहा पानी अभी नही है,लेकिन इसकी क्या गारंटी होगी कि आगे लाईन फिर डूब क्षेत्र में लीकेज होगी और डेम के डूब क्षेत्र में पानी नही होगा। 

अभी तक सिंध की जो पाईप लाईन टूट रही थी वह डूब क्षेत्र में नही थी,बडी गंभीर और चिंता वाला विषय नही था,लेकिन डूब क्षेत्र में लाईन का टूटना शहर को डराने वाली खबर है। अगर डूब क्षेत्र में लाईन आगे टूटती है और यहां पानी भरा होगा तो लाईन कैसे ठीक होगीं यह एक बडा प्रश्र शिवपुरी के भविष्य के लिए खडा हो रहा है। 

बताया ला रहा है जिस स्थान पर यह लाईन टूटी है वहां भविष्य में 10 फुट पानी भरा हो सकता है ऐसे पाईप लाईन में यह पता करना भी मुश्किल होगा कि लाईन कहा से टूटी है जोडने की बात तो बहुत दूर की लगती है,तो फिर यह लाईन 10 फुट गहराई में कैसे ठीक होगी।