कलेक्टर का ग्रामीण क्षेत्रों में दौरा उपयंत्री की सेवा समाप्त

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने पोहरी जनपद पंचायत के तहत विभिन्न ग्राम पंचायतों में संचालित विकास एवं निर्माण कार्यों का अवलोकन कर ग्रामीणों से योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जमीनी हकीकत जानी। इस संबंध में उन्होंने हितग्राहियों से रूबरू होते हुए योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों के भी जानकारी ली। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तिवारी सहित जनपद स्तरीय अमला उपस्थित था। 

कलेक्टर श्री राठी ने जनपद पंचायत पोहरी के ग्राम दौरानी, छर्च, परासरी में संचालित मनरेगा के कार्यों का अवलोकन करते हुए ग्रामीणों से रोजगार के संबंध में जानकारी लेते हुए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में जलसंरक्षण से संबंधित कम से कम एक कार्य आवश्यक रूप से संचालित हो, इस कार्य पर स्थानीय जरूरतमंद एवं पात्र श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु भी उन्हें जानकारी दी जाए। 
श्री राठी ने ग्राम परासरी में संचालित कपिलधारा कुंए के कार्यों पर श्रमिक न पाए जाने पर और कार्यों में रूचि न लेने पर मनरेगा के उपयंत्री श्रीनिवास तिवारी की सेवाए समाप्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों से भी आग्रह किया कि उनके क्षेत्र में मनरेगा एवं अन्य योजनाओं के तहत रोजगारमूलक कार्य जो संचालित है, उन कार्यों पर आकर रोजगार प्राप्त करें। 

उन्होंने इस दौरान सहरिया जनजाति की महिलाओं से राज्य शासन द्वारा पोष्टिक आहार हेतु दिए जाने वाले एक हजार रूपए की राशि की जानकारी लेते हुए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसी पात्र महिलाए जिन्हें राशि प्राप्त नहीं हुई है। उन महिलाओं के बैंक में खाता खुलवाकर राशि उपलब्ध कराने की कार्यवाही करें। 

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजनाओं की जानकारी लेते हुए अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे हितग्राही जिनके नाम योजना में नहीं है, उन हितग्राहियों के नाम जोडऩे की कार्यवाही 14 अप्रैल डॉ.अम्बेडकर की जयंती पर आयोजित होने वाली ग्राम सभा की बैठक में करें। 

उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने हेतु पंजीयन की जानकारी लेते हुए ग्रामीणों को अधिक से अधिक पंजीयन कराने हेतु आग्रह करते हुए अधिकारियों को इस कार्य में सहयोग देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शौचालय के निर्माण की प्रगति की जानकारी भी ली। 

इस दौरान बताया गया कि ग्राम दौरानी में जलसंरक्षण से संबंधित चार तालाबों को और खेल मैदान का भी निर्माण कार्य लिया गया है। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर ग्राम करवानी एवं दौरानी में नलकूप खनन पर सिंघल फेस मोटर डालने के भी निर्देश दिए।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------

analytics