हमें राजनीति को सेवानीति बनाना है: सुशील रघुवंशी

शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्राम समृद्धि के संकल्प को साकार करने की दृष्टि से ग्राम स्वराज अभियान के निमित्त भाजपा की जिला बैठक भाजपा कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सुशील रघुवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा को साकार करते हुए समाज के सभी वर्गों के लिए प्रारंभ की गईं योजनाओं का क्रियान्वयन व्यवस्थित रूप से कराने को कहा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओ से कहा कि हमें राजनीति को सेवा नीति का माध्यम मानकर 14 अप्रैल से प्रारंभ होने वाले ग्राम स्वराज अभियान को गांव की हर चौपाल तक पहुंचाना है ताकि सामाजिक समरसता को बढ़ावा मिले। सुशील रघुवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई पहल को शुरू किया है, जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधि गरीब परिवारों तक पहुंचेंगे। 14 अप्रैल से 5 मई के बीच ग्राम स्वराज अभियान दो चरणों में संपन्न होगा। 

प्रथम चरण में 14 अप्रैल को जिला स्तर पर डॉ. अंबेडकर जयंती, 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व के अंतर्गत ग्राम सफाई अभियान चलाया जायेगा। 20 अप्रैल को पंचायतों में नये गैस कनेक्शन वितरण कर उज्जवला पंचायत एवं 24 अप्रैल को राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर पंचायती राज दिवस मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान के तहत ब्लाक एवं जिला स्तर पर लाभार्थी सम्मेलन होंगे। 30 अप्रैल को पंचायत केंद्रों पर आयुष्मान भारत अभियान, 2 मई को किसान कल्याण कार्यशाला ब्लाक स्तर पर आयोजित होगी एवं 5 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेले राष्ट्रीय एवं देश के 4 हजार ब्लाक केंद्रों पर आयोजित होंगे। 

श्री सुशील रघुवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने समाज की मुख्य धारा से पिछड़े वर्ग के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र की उन सात योजनाओं से जीवन में बेहतरी सुनिश्चित की जा सकती है। इसलिए इन वर्गों की बस्तियों में उज्जवला, उजाला, सौभाग्य, इन्द्रधनुष, जनधन, जीवन सुरक्षा, जीवन ज्योति जैसी योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। श्री मोदीजी का मानना है कि मंत्रियों, सांसदों क्षेत्रीय विधायकों निर्वाचित प्रतिनिधियों में इस दौर में नया कर्तव्यबोध पैदा कर पिछड़े वर्गों को बेहतर जीवन का अहसास कराये, इससे लोकतंत्र समृद्ध होगा।

ग्राम स्वराज अभियान के लिए प्रत्येक मंडल में पांच सदस्यीय टीम भी गठित की है जो 14 अप्रैल से 5 मई के कार्यक्रमो को जन जनतक पहुचने व केंद्र व राज्य सरकार की जन हितैषी योजनाओ को लाभान्वित के बीच लेकर पहुचे। जिला बैठक में राज्यमंन्त्री  राजू बाथम,विधायक प्रहलाद भारती ओमप्रकाश खटीक, नरेन्द्र विरथरे, वीरेंद्र रघुवंशी,  धैर्यबर्धन शर्मा, प्रीतम लोधी,  रामवश्वरूप रिझारी, हेमंत ओझा,डॉ राकेश राठौर, डॉ शैलेन्द्र गुप्ता, अमित भार्गव,श्री रामबाबू मंगल, सोनू बिरथरे, मुकेश चौहान, हेमपाल दांगी, रामगोपाल चौधरी,राधेशयम बंसल,जगदीश जादोन, आशुतोष शर्मा, डॉ अरविंद बेडर, महेश धाकड़,सुरेंद्र जैन, नवनीत सेन,लक्ष्मी जाटव सरोज धाकड़,,हरिओम राठौर,सौरभ विरथरे आदि उपस्तिथ हुए।

ग्राम स्वराज अभियान के जिला प्रभारी नियुक्त।
14 अप्रैल से 5 मई के ग्राम स्वराज अभियान के लिए जिला प्रभारी नियुक्त किया जिसमें 14 अप्रैल सामाजिक न्याय सम्मेलन- ओमप्रकाश खटीक
18 अप्रैल स्वच्छ भारत पर्व-नरेन्द्र बिरथरे
20 अप्रैल उज्ज्वला पंचायत-वीरेंद्र रघुवंशी
24 अप्रैल पंचायती राज दिवस- रामस्वरूप रिझारी
28 अप्रैल ग्राम शक्ति अभियान- सुरेंद्र शर्मा
30 अप्रैल आयुष्मान भारत-डॉ शैलेंद्र गुप्ता
2 मई किसान कल्याण कार्यशाला-सोनू विरथरे
5 मई आजीविका एवं कौशल विकास मेला -राजू बाथम को जिला प्रभारी नियुक्त किया गया है।
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------

analytics