साईबर क्राईम: बैंक से आया फोन और एटीएम से गायब हो गए 40 हजार

शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के पिछोर में रहने वाले एक युवक के खाते से 40 हजार रुपए निकल गए। युवक ने बताया कि उसे बैंक से फ ोन आया था जिस पर उन्होंने अपना एटीएम नंबर बताया और थोडी ही देर बाद खाते से रुपए निकल गए। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। धर्मेन्द्र पुत्र रामगोपाल शर्मा निवासी हाल न्यायालय पिछोर ने बताया कि मंगलवार को शाम 7 बजे के करीब उन्हें फ ोन आया। फ ोन पर बोलने वाले व्यक्ति ने अपने आप को बैंक कर्मचारी बताया। उसने कहा कि सर आपका एटीएम बंद होने वाला है इसलिए नया एटीएम लेने के लिए पुराने एटीएम का नंबर बताओ।

जिस पर धर्मेन्द्र ने उसे एटीएम नंबर बता दिया। इसके थोडी देर बाद ही मोबाइल पर एसएमएस आया कि आपके खाते से 40 हजार रुपए निकल गए हैं। जिस पर धर्मेन्द्र ने तुरंत बैंक से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि बैंक कभी भी एटीएम या अन्य जानकारी के लिए फोन नहीं करती। जिस पर युवक समझ गया कि उसके साथ ठगी हो गई है। मामले में पुलिस ने धर्मेन्द्र की शिकायत पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। 

इन सावधानियों से बच सकते हैं ठगने से  
पुलिस की साइबर क्राइम टीम के मुताबिक ट्रांजैक्शन से पहले जरूर देखें कि कार्ड डालने वाली जगह पर कोई स्किमर तो फि ट नहीं किया गया है।

विशेष ध्यान रखें कि यदि एटीएम मशीन यदि बार.बार हैंग हो रही हैए तो तुरंत एटीएम सुरक्षाकर्मी को जानकारी दें। आप चाहें तो तुरंत बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करें।

आपके ट्रांजैक्शन के समय कोई आपके पीछे ख?ा तो नहीं ये आश्वस्त जरूर कर लें। अगर ऐसा है तो उन्हें बाहर रुकने को कहें।

इसके अलावा अगर आपके पास बैंक से कॉल आए और आपके एटीएम पासवर्ड से जुडी जानकारी मांगे तो बिल्कुल भी ना दें। नियमों के मुताबिक कोई भी बैंक आपके एटीएम का पिन नंबर नहीं मांग सकता है।