हिन्दू नववर्ष के साथ शुरू होगी मां की उपासना, आठ दिन रहेगी नवरात्रि

शिवपुरी। हिंदू नववर्ष नव संवत्सर के साथ ही मां दुर्गा की उपासना का दौर शुरू हो जाएगा। 8 दिनों तक चलने वाले नवदुर्गा महोत्सव के दौरान शहर के मंदिरों सहित आसपास के जंगली क्षेत्रों में मौजूद मां के मंदिरों पर भक्तों का तांता लगता है जिसकी तैयारियां पूर्ण होने पर हैं। इस वर्ष नवरात्रि 9 दिनों के स्थान पर सिर्फ 8 दिन 25 मार्च तक होंगी। शहर के  मध्य में स्थित राजेश्वरी मंदिर, कैला माता मंदिर और काली माता मंदिर पर चैत्र नवरात्रि की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कल सुबह से ही मंदिरों पर भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाएगी। वहीं शहर से लगभग 30 किमी दूर भयावन जंगल में स्थित मां बलारी के दरवार में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी भव्य मेला लगाया जाएगा। जिसकी तैयारियोंं में ही प्रशासन जुट गया था और वहां की व्यवस्थाएं दुरूस्त करने का कार्य जारी है। 

उक्त क्षेत्र तक भक्तों को आने जाने के लिए बसें और निजी वाहनों का इस्तेमाल किया जाता है। शहर के प्रमुख तीनों मंदिरों को बड़े आकर्षक ढंग से सजाया गया है जहां प्रतिदिन धार्मिक आयोजन किए जाएंगे और जगराते भी आयोजित होंगे। वहीं राजेश्वरी मंदिर और काली माता मंदिर पर मेले का आयोजन भी किया जाता है जिसके लिए अभी से दुकानें आनी शुरू हो गईं। 

राजेश्वरी मंदिर पर तात्या टोपे बलिदान स्थली पर मिट्टी से बने मटकों की बिक्री शुरू हो गई वहीं झूले भी लग चुके हैं और वहां दुकानें भी सजना शुरू हो गईं हैं। राजेश्वरी मंदिर पर लगने वाली भीड़ को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त कर दी है।