खटका मेले 26 से, कुश्ती प्रतियोगिता में सांसद सिंधिया होंगे मुख्य अतिथि

शिवपुरी। जिले के पोहरी विधानसभा क्षेत्र की तहसील बैराड़ के नजदीक प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सुप्रसिद्ध खटका मेले का जोरदार आयोजन किया जा रहा है। मेले को सुव्यवस्थित रूप देने के लिए 22 ग्रामों के  ग्रामीणों को समिति में शामिल किया गया है। मेले में राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया 30 मार्च को दंगल का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा मेले में भजन संध्या, कीर्तन, लीला, गोठ, कन्हैया, लांगूरिया और भव्य देवी जागरण का आयोजन भी होगा। 

मेला समिति खटका के अध्यक्ष कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेंद्र पिपलौदा ने जानकारी देते हुए बताया कि खटका मेले का शुभारंभ 26 मार्च सोमवार को देवी मां की महाआरती के साथ होगा। अगले दिन 27 मार्च मंगलवार को रात्रि 8 बजे से भव्य देवी जागरण मेला प्रांगण में आयोजित किया जाएगा। जिसमें पूरी रात मां के सुमधुर भजनों का गायन होगा जिसका मेले में उपस्थित लोग आनंद उठाएंगे। 28 मार्च को भजन संध्या तथा 29 मार्च गुरूवार को पोहरी विधायक प्रहलाद भारती मेले का शुभारंभ करेंगे और इसके पश्चात जूनियर दंगल प्रतियोगिता होगी जिसमें विजेता पहलवान को 3100 रूपए का पुरस्कार दिया जाएगा। 

30 मार्च को राष्ट्रीय स्तर की दंगल प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमें दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मुरैना, झांसी, उत्तरप्रदेश और ग्वालियर तथा शिवपुरी के प्रसिद्ध पहलवान भाग लेंगे। विजेता पहलवान को 21 हजार रूपए का पुरस्कार मुख्य अतिथि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के करकमलों से दिया जाएगा। 

इसके अलावा 120 किलो भार का नाल उठाने वाले पहलवान को 5100 रूपए का इनाम दिया जाएगा। कमेटी ने यह भी घोषणा की है मेले में जो भी व्यक्ति अपनी अदभुत कला दिखाकर दर्शकों को रोमांचित करेगा उसे भी पुरस्कृत किया जाएगा। मेले में दंगल के दिन बंदूक, फर्सा, लाठी, तलवार आदि अस्त्र लेकर आना प्रतिबंधित किया गया है। मेले को सफल बनाने की अपील आयोजन समिति के भवरसिंह धाकड़ (सरपंच एवं संरक्षक मेला समिति) अमृतलाल धाकड़, डॉ. बीआर वर्मा, बाइसराम धाकड़, बाइसराम वर्मा, सोबरन धाकड़, रमेश यादव, अनिल मालवरिया आदि ने की है।

Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics