22 मार्च से लगेगा बलारपुर का मेला, कलेक्टर और एसपी ने किया निरीक्षण

शिवपुरी। चैत्र नवरात्र के अवसर पर प्रसिद्ध बलारी माता मंदिर पर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले धार्मिक मेले मे की जाने वाली समस्त तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर तरूण राठी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने आज मेला स्थल का निरीक्षण कर मेले में की जाने वाली तैयारियों और व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर जानकारी ली। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, अपर कलेक्टर डॉ.अनुज रोहतगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय, माधव राष्ट्रीय उद्यान के सहायक संचालक व्ही.एस.यादव सहित अधिकारीगण साथ थे। 

मेले का आयोजन 22 मार्च से 24 मार्च 2018 तक होगा। कलेक्टर श्री राठी ने मेला परिषर में सुरक्षा व्यवस्था, एम्बूलेंस, फायर बिग्रेड एवं मेला स्तर पर बनाए जाने वाले कंट्रोल रूम, बाहर से आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था, मेला प्रांगण में लगने वाली दुकानें आदि के संबंध में भी जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि ग्राम बलारपुर में आयोजित होने वाले मेले के संपूर्ण प्रभारी तहसीलदार शिवपुरी होंगे। इनके सहयोग हेतु जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं माधव नेशनल पार्क के सहायक संचालक सहप्रभारी रहेंगे। धार्मिक मेले की व्यवस्थाए सहायक संचालक नेशनल पार्क ईको विकास समिति सुरवाया के माध्यम से जनपद पंचायत के समन्वय से की जाएगी। 

जबकि नेशनल पार्क की सीमा से बाहर ग्राम करई में होने वाले मनोरंजन मेले की व्यवस्थाए जनपद पंचायत द्वारा किया जाएगा। बलारपुर में मंदिर की पुताई, मेला स्थल की सफाई, मार्ग की मरम्मत चिंहित कर मंदिर परिसर में श्रृद्धालुओं की सुविधा हेतु मेटिंग आदि की व्यवस्था नेशनल पार्क द्वारा की जाएगी। 

मेले में मंदिर व उसके आसपास भण्डारा करने वाले श्रृद्धालुगण प्रसादी वहां नहीं बनाएगें। बल्कि बनी हुई प्रसादी का वितरण करेंगे। मेले में फायर बिग्रेड की व्यवस्था नगर पालिका शिवपुरी द्वारा की जाएगी। मेला स्थल पर दो स्वास्थ्य शिविर, एक नेशनल पार्क के अंदर फोरेस्ट चौकी में दूसरा माध्यमिक विद्यालय करई में रहेगा। स्वास्थ्य शिविर की व्यवस्था की जिम्मेदारी बीएमओ शिवपुरी करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए डायल 100 एवं 108 वाहनों का करई में कैम्प रहेगा। 

मेले में करैरा एवं शिवपुरी से आने वाले मार्ग की हर ग्राम पंचायत में टेंट पेयजल तथा अन्य आवश्यक व्यवस्था जनपद पंचायत शिवपुरी द्वारा की जाएगी। दो से तीन स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था नगर पालिका शिवपुरी द्वारा की जाएगी। मेला परिसर में पशु बलि पूर्व की तरह प्रतिबंधित रहेगी। मेला परिसर में वाहन पार्किंग दुकानों का किराया, ईको विकास समिति बलारपुर द्वारा लिया जाएगा। मेला परिसर में सीसीटीव्ही कैमरे से निगरानी की जाएगी।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics