विकलांग से शादी करने से किया मना, लड़के के पिता ने धमकाया तो किशोरी ने लगा ली फांसी

शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत आने वाली कृष्णपुरम कॉलोनी में 26 जनवरी को एक 15 वर्षीय किशोरी ने घर में फांसी का फंदा बना आत्महत्या कर ली थी। घटना की सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और लाश को फंदे से उतारकर मर्ग कायम कर विवेचना की। विवेचना के दौरान लड़के के पिता को किशोरी की हत्या का दोषी पाया और केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। 

मामले की जांच सहायक उप निरीक्षक सतेंद्रसिंह ने की। उन्होंने बताया कि धर्मा परिहार की 15 वर्षीय लड़की काजल निवासी कृष्णपुरम कॉलोनी शिवपुरी की सगाई मंगलसिंह परिहार निवासी नागाबाड़ी परिहार होटल देहात थाना शिवपुरी के लड़के से जनवरी माह में हुई थी और परिजनों ने आपस में तय किया था कि बालिग होने पर शादी करा दी जाएगी। लेकिन लड़के के विकलांग होने के चलते उन्होंने यह सगाई तोड़ दी थी। जिस पर लड़के के पिता ने उन्हें धमकी दी व खर्च किए गए रुपए वापस मांगे।

लड़के के विकलांग होने की बात छिपाई
सगाई के कुछ दिनों बाद पड़ोसी ने बताया कि आपने जिस लड़के के साथ अपनी बच्ची की सगाई की है वह विकलांग है। लड़के के पिता ने विकलांग होने की बात छिपाई जिस पर लड़के के परिजनों ने सगाई तोड़ दी। लड़की के परिजनों ने पुलिस को बताया कि सगाई के वक्त लड़का अपनी जगह से उठा नहीं था जिस कारण उन्हें पता नहीं चल सका कि वह विकलांग है। जैसे ही पता चला तो उन्होंने सगाई तोड़ दी। 

घर से उठा ले जाने की दी थी धमकी
सगाई टूटने की बात सुनकर लड़के का पिता मंगलसिंह परिहार लड़की के परिजनों के पास पहुंचा और शादी के लिए दबाव बनाने लगा एवं लड़की को घर से उठा ले जाने व सगाई में खर्च किए 90 हजार रुपए मांगने की धमकी भी दी। घटना के समय काजल भी मौके पर थी और वह इससे इतना डर गई कि उसने घर में फांसी का फंदा बना आत्महत्या कर ली। 

आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
सहायक उप निरीक्षयक सतेंद्रसिंह ने बताया कि मामले की जांच होने के बाद पिता को काजल की हत्या का दोषी पाया गया और उस पर केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।