आदिशंकराचार्य की एकात्म यात्रा: शिवपुरी के गांव से मिट्टी संग्रहित कर धातु के कलश में पहुंचेंगी ओंकोश्वर

शिवपुरी। आदिशंकराचार्य की ओंकारेश्वर खण्डवा में प्रतिमा स्थापना हेतु शिवपुरी जिले में जनजागरण अभियान एकात्मक यात्रा 02 चरणों में पहुंचेगी तथा प्रदेश के चार अलग-अलग स्थानों से धातु संग्रहण एवं जनजागरण यात्राए 19 दिसम्बर से शुरू होकर 22 जनवरी 2018 को ओंकारेश्वर में सम्पन्न होगी। 

जिले में यात्रा का प्रचार-प्रसार करके सभी वर्गों के लोगों को इस यात्रा से जोड़े एवं नवाचार कर यात्रा को सफल बनाए जाने हेतु आदिशंकाराचार्य प्रतिमा स्थापना हेतु जिले में आने वाली जनजागरण यात्रा की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजित बैठक आज में दी गई। 

बैठक में म.प्र.बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ.राघवेन्द्र शर्मा, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, कलेक्टर तरूण राठी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर डॉ.ए.के.रोहतगी, यात्रा के सहप्रभारी डॉ.अजय खेमरिया, जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक धर्मेन्द्र सिसौदिया सहित जनप्रतिनिधि, बुद्धिजीवी एवं विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

बैठक में बताया गया कि प्रत्येक ग्राम से धातु के कलश में मिट्टी संग्रहित कर जनसंवाद स्थलों पर रखा जाएगा। जहां से ये कलश आदिशंकराचार्य की ओंकारेशवर (खण्डवा) में स्थापित होने वाली प्रतिमा के लिए भेजे जाएगें। कलेक्टर तरूण राठी ने कहा कि जिले में दो चरणों में आयोजित होने वाली यात्रा की व्यवस्था एवं तैयारियों के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को जवाबदेही निर्धारित करते हुए निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारियों को जो जवाबदारी सौंपी गई है, उसे समय पर पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि 04 ग्राम पंचायत के लिए एक पीसीओ और 10 ग्राम पंचायतों के लिए 01 अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यात्रा के दौरान पडऩे वाली ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर आदि शंकराचार्य की जानकारी दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान युवा छात्र-छात्राओं मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत लाभांवित तीर्थ यात्रियों, मंदिर के पुजारियों, महिलाओं को भी आमंत्रित किया जाए। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान जिले में 09 स्थानों पर आयोजित होने वाले जनसंवाद कार्यक्रमों की भी विशेष प्रबंध किए जाए। लोगों को यात्रा का लाभ लेने हेतु कलापथक दल के कलाकारों के माध्यम से भी जानकारी दी जाए। 

आदिशंकराचार्य यात्रा 04 जनवरी को अशोकनगर जिले की चंदेरी से रवाना होकर जिले की सीमा तहसील खनियाधाना में ओढ़ नदी बामौर कलां पर स्वागत किया जाएगा। यह यात्रा पिछोर से सीधे करैरा पहुचेगी, जहां जनसंवाद के कार्यक्रमों का आयोजन होगा। रात्रि विश्राम पश्चात 05 जनवरी को यह यात्रा दिनारा होते हुए दतिया के लिए रवाना होगी तथा द्वितीय चरण की यात्रा 15 जनवरी को श्योपुर के सेसईपुरा से जिले की सीमा तहसील पोहरी से होते हुए 17 जनवरी को यह यात्रा शिवपुरी पहुंचेगी, जहां जनसंवाद कार्यक्रम के साथ-साथ सांस्कृति कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। रात्रि विश्राम पश्चात यह यात्रा कोलारस एवं बदरवास होते हुए गुना जिले के लिए रवाना होगी। कार्यक्रम के अंत में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री धर्मेन्द्र सिसौदिया ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया