सतनवाड़ा में रामनाम महायज्ञ 7 जनवरी से

शिवपुरी। शिवपुरी ग्वालियर रोड पर 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खैरे वाले हनुमानजी मंदिर पर हर वर्ष की भांती इस वर्ष भी राम नाम महायज्ञ का आयोजन बृहद स्तर पर किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां पिछले तीन माह से चल रही है। परम संत बाबा भैरोदास द्वारा यह क्रम पिछले कई वर्षों से जारी था, उनके ब्रहम्लीन होने के पश्चात उनके भक्तों द्वारा यह कार्यक्रम पिछले दो वर्षों से कराया जा रहा है। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए खैरे वाले हनुमान मंदिर के वर्तमान व्यवस्थापक गोकुल से आये कमलदास बाबा ने बताया कि 7 जनवरी 2018 को कलश यात्रा के साथ ही कार्यक्रम का शुभारंभ होगा कलश यात्रा सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी।

इसके अलावा प्रतिदिन अखण्ड कीर्तन और राम नाम महायज्ञ का आयोजन होगा। प्रतिवर्ष की भांती इस वर्ष भी मथुरा-वृंदावन से आये कलाकारों द्वारा रासलीला का मंचन किया जाएगा, साथ ही विद्वान पंडितों द्वारा प्रतिदिन अखंड रामायण, विद्वानों द्वारा प्रवचन,श्रीमद् भागवत गीता का मूलपाठ,प्रतिदिन हवन शांतिविधान होगा यह क्रम लगातार सात दिन चलने के बाद 15 जनवरी 2018 को पूर्णाहूती के साथ भंडारा चलेगा जो दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होकर शाम 5 बजे तक होगा। आयोजन हेतु प्रचार-प्रसार प्रारंभ हो चुका है परचे के माध्यम से उन्होंने रात्रि विश्राम करने वाले भक्तजनों से विस्तर साथ लाने की अपील की है। 

उल्लेखनीय है कि खैरे वाले हनुमानजी मंदिर पर प्रतिवर्ष होने वाले इस भंडारे की चर्चा जिला या संभाग ही नहीं अपितु पूरे मध्यप्रदेश में होती है जिसका कारण है यहां पर दो लाख से अधिक लोगों का भंडारा ग्रहण करना। आज से पाँच वर्ष पूर्व परमसंत बाबा भैरोदास के सानिध्य में भंडारा ग्रहण करने वालों की अधिकता और हलवाईयों की परेशानी को देखते हुए यहां पर माल पूए का घोल बनाने हेतु एक नये सीमेंट मिक्सर का इस्तेमाल कराया गया था जिसकी चर्चा सभी अखबारों के फ्रंट पेज की सुर्खियां बनीं थी। सिलसिला आज भी जारी है। बाबा भैरोदास जी के सभी चरण सेवकों ने जिले भर के सभी धर्मप्रेमीजन बंधुओं से खैरे वाले हनुमानजी मंदिर पर होने वाले सभी कार्यक्रमों में सपरिवार सम्मिलित होने का आग्रह किया है।
Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------

analytics