उपचनुाव के पूर्व तोहफा: 17 करोड की लागत से बनेगा तालाब, किया मंत्री जी ने भूमिपूजन

शिवपुरी। कोलारस में उपचुनाव होने है, भाजपा सरकार ने इस चुनाव की तैयारिया शुरू करते हुए योजनाओ की झडी लगा दी है। इसी क्रम में आज मप्र शासन के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बदरवास के ग्राम बडोखरा में 17 करोड़ 41 लाख की लागत से निर्मित होने वाले जलाशय का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर मंत्री महोदय ने ग्रामीणों की मांग पर ग्राम झूलना में तालाब बनवाए जाने और अजलपुर-सुरई मार्ग पर नाला निर्माण करने के जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

जल संसाधन मंत्री डॉ.मिश्रा आज बदरवास तहसील के ग्राम बडोखरा में 17 करोड़ 41 लाख की लागत से निर्मित होने वाले जलाशय के भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। डॉ.मिश्र ने ग्रामीणों की मांग पर ग्राम झूलना में तालाब बनवाए जाने और अजलपुर-सुरई मार्ग पर नाला निर्माण करने के जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री देवेन्द्र जैन, पूर्व विधायक श्री नरेन्द्र बिरथरे, पूर्व विधायक श्री वीरेन्द्र रघुवंशी, जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता श्री एन.पी.कोरी, अधीक्षण यंत्री श्री राम सिंह कुशवाह, कार्यपालन यंत्री श्री ओ.पी.गुप्ता, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस मौके पर ग्रामीणों द्वारा जलसंसाधन मंत्री को लड्डूओं से तौला। 

डॉ.मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने समाज के सभी वर्गों की चिंता कर उनके उत्थान एवं कल्याण के लिए योजनाए संचालित की है। 

डॉ.मिश्रा ने कहा कि जब से नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने है, तब से विदेशों में उन्होंने भारतमाता का गौरव बढ़ाया है। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में रहने वाले गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं आदि को सामने रखकर योजनाए बनाई है। 

प्रदेश में इससे पहले कभी इतनी बढ़ी संख्या में योजनाए नहीं बनाई गई। उन्होंने कहा कि गेहूं का भूसा जहां 4 से 5 रूपए किलो बिकता है, वहीं राज्य सरकार गरीब परिवारों को एक रूपए प्रतिकिलो के मान से गेहूं, चावल प्रदाय कर रही है। 

प्रदेश में शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में भी नागरिकों को बेहतर सुविधाए दी जा रही है। छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क, गणवेश, साइकिल, पुस्तके दी जा रही है, वहीं मेद्यावी छात्र योजना के तहत छात्र-छात्राओं की फीस भी राज्य सरकार भर रही है। 

शासकीय चिकित्सालयों में नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था कर गंभीर बीमारियों का उपचार भी राज्य सरकार करा रही है। डॉ.मिश्र ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को पूरा सम्मान दिया जा रहा है। जहां पंचायतों मे 50 प्रतिशत एवं शासकीय सेवाओं में 33 प्रतिशत तक महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए है। उल्लेखनीय है कि बडोखरा तालाब के निर्माण होने से 500 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा का लाभ मिलेगा। 

इस तालाब के बनने से ग्राम बडोखरा, बायिंगा, अजलपुर, बेरखेडी के लगभग 825 किसान लाभांवित होंगे। इसके साथ ही गांव का भू-जलस्तर भी बढ़ेगा, जिससे निस्तारी कार्य के साथ-साथ पशुओं के लिए पीने का पानी भी उपलब्ध हो सकेगा।