बड़ी खबर: जेल में कैदी ने शौचालय में लगाई फांसी, जेलर ने बदले बयान

शिवपुरी। जिला जेल शिवपुरी में एक कैदी ने किन्हीं अज्ञात कारणों के चलते जेल परिसर के अंदर फांसी लगाने का प्रयास किया जब यह वहां तैनात जेल प्रहरी ने देखा तो अन्य कैदियों के सहयोग से फांसी लगाने वाले कैदी को रोका तो वह और आग बबूला हो गया और उसने जेल प्रहरी के साथ बदतमीजी कर मारपीट कर दी। बाद में जेल प्रहरी की शिकायत पर कैदी के विरूद्ध एक और मामला पंजीबद्ध किया गया।

जानकारी के अनुसार जिला जेल परिसर में बंद कैदी आफताब पुत्र हरभन कंजर निवासी ग्राम छोटा पोरसा थाना भउआपुरा दतिया मप्र बंद है। वह अपने जुर्म की सजा काट रहा है इसी बीच कैदी आफताब ने किन्हीं अज्ञात कारणों के चलते बीते रोज जेल के टॉयलेट में फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया। 

इस पर जब वहां तैनात जेल प्रहरी रविप्रताप सिंह तोमर ने देखा तो वह दौड़े और अन्य कैदियों के सहयोग से फांसी लगा रहे आफताब को रोका यह देख आफताब तिलमिला गया और उसने जेल प्रहरी रवि तोमर के साथ विवाद कर मारपीट कर दी। 

अब इस दौरान सवाल यह उठता है कि अगर जेल में बंद कैदी जेल परिसर में आत्महत्या का प्रयास कर रहा था तो जेल परिसर में रस्सी कहां से आई। इतना ही नहीं इस खबर के बाद जेलर ने अपना बयान ही बदल दिया। यहां तक की जेलर ने कहा है कि पुलिस झूठी जानकारी दे रही है। 

बाद में इस घटना को लेकर जेल प्रहरी ने जेलर दिलीप सिंह को मामले से अवगत कराया और जेलर के निर्देशानुसार जेल प्रहरी ने मामले की शिकायत पुलिस थाना कोतवाली में कर दी। पुलिस ने कैदी आफताब पर धारा 309,294,323 के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है। 

इनका कहना है-
हां बीते रोज एक कैदी दीवाल में सिर मार रहा था। जो दीवाल में सिर मारकर आत्महत्या का प्रयास कर रहा था लेकिन फांसी का कही कोई उल्लेख नहीं हैै। जेल परिसर में रस्सी कहा से आई। यह जानकारी झूठी है। वह तो मात्र दीवाल में सिर मार कर आत्महत्या का प्रयास कर रहा था। और यह ही हमने कोतवाली को बताया है। 
दिलीप सिंह, जेलर शिवपुरी। 

हमें जेल परिसर से जो आवेदन प्राप्त हुआ है। उसमें बेरक नं 2 में फांसी लगाने का प्रयास करने का उल्लेख किया है। इसी आवेदन के आधार पर हमने आत्महत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है। अब जेलर अपना बयान क्यों बदल रहे है। यह हमें नहीं पता। 
संजय मिश्रा,टीआई कोतवाली।