मानव वेलफेयर सोसायटी की नवरात्रि महोत्सव को लेकर बैठक आयोजित

शिवपुरी। शहर की समाजसेवी संस्था मानव वेलफेयर सोसायटी की एक महत्वपूर्ण बैठक संस्था के कार्यालय पर संपन्न हुई जिसमें नवदुर्गा महोत्सव को लेकर चर्चा की गई। बैठक में तय किया गया कि महोत्सव के दौरान गरबा डांडिया का आयोजन प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी किया जाएगा। 21 सितंबर से 29 सितंबर तक चलने वाले महोत्सव के दौरान अचल झांकिया, भजन संध्या, छप्पन भोग का आयोजन भी किया जाएगा। 

संस्था के संयोजक संतोष शिवहरे ने बैठक में प्रस्ताव रखा कि इस वर्ष अचल झांकी का आयोजन भी किया जाए। जिसमें माता के 9 रूपों की झांकी लगाई जाए। इस प्रस्ताव पर समिति के सभी सदस्यों ने सर्व सम्मति से अपनी स्वीकृति दे दी। बैठक में यह तय किया गया कि 20 सितंबर बुधवार को माता का भव्य आगमन ग्वालियर बायपास चौराहे से गांधी पार्क में होगा। इस दौरान एक विशाल और सुंदर विमान पर माता की सवारी शहर के विभिन्न मार्गों से निकाली जाएगी और 21 सितंबर को घट स्थापना और माता का पूजन किया जाएगा। 

वहीं सांयकाल 8 बजे हजारों दीपों के साथ संगीतमय महाआरती एवं धुनुची की जाएगी। इसके पश्चचात गरबा डांडिया का आयोजन होगा और 22 सितंबर से लेकर 28 सितंबर तक प्रतिदिन अचल झांकी लगाई जाएंगी। इस दौरान भजन संध्या एवं छप्पन भोग का आयोजन भी होगा। 

साथ ही लाइव गरबा डांडिया का विशेष आयोजन 26 सितंबर से प्रारंभ किया जाएगा जो 28 सितंबर को फाइनल मुकाबले के साथ संपन्न होगा। इस दौरान पुरस्कार वितरण भी किए जाएंगे। 29 सितंबर महोत्सव के अंतिम दिन हवन भण्डारे के साथ माता का विसर्जन किया जाएगा। चल समारोह में झांकियां भी मौजूद रहेंगी। बैठक में यह भी तय हुआ कि गांधी पार्क में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों का प्रदर्शन बड़ी स्क्रीन से किया जाएगा। 

इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे से नजर से नजर रखी जाएगी। बैठक में मानव वेलफेयर सोसायटी के संयोजक संतोष शिवहरे के साथ राजेश ठाकुर, अनुराग जैन, विवेक शिवहरे, राजेंद्र राठौर, अंकित सक्सैना सहित अनेकों सदस्य मौजूद थे जिन्होंने नवरात्रि महोत्सव में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में शहरवासियों से उपस्थित होने की अपील की।