मूंगफली के कम दाम, किसानो का हंगामा, तोडफोड

शिवपुरी। कृषि उपज मंडी में आज सुबह किसानों ने यह कहते हुए हंगामा कर दिया कि व्यापारी उनकी मूंगफली की फसल को ओने-पोने दामों में खरीद रहे हैं। किसानों ने आक्रोशित होकर मंडी में तोड़-फोड़ करना शुरू कर दी और मंडी के बाहर सडक़ पर बैठकर चक्काजाम कर दिया। किसानों के उग्र और आक्रामक तेवर देखकर व्यापारी भाग खड़े हुए और मंडी का कामकाज ठप्प हो गया। मंडी प्रशासन ने पुलिस को सूचना दी जिससे पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं व्यापारियों से भी बातचीत कर उन्हें मंडी में आने के लिए सहमत करने का प्रयास किया तथा किसानों को भी समझाया। असल में हुआ यह है कि आज मंडी में मूंगफली की अच्छी आवक हुई। मूंगफली के दाम पिछले दिनों साढ़े तीन हजार क्विंटल तक बिके थे, लेकिन आज भावों में गिरावट देखी गई। 

इसके अलावा व्यापारियों का यह भी कहना था कि आज मूंगफली गीली आई है जिससे मूंगफली के दाम 1500-1600 क्विंटल बताये गये। इतने कम दाम क्यों? इस पर व्यापारियों का कहना है कि एक तो दिशावर में मूंगफली के दाम ढाई सो रूपए प्रति क्विंटल तक गिर गए हैं वहीं मंडी में आई मूंगफली सूखी न होकर गीली थी, परंतु जब व्यापारियों ने मूंगफली के इतने कम दाम लगाए तो किसान आक्रोशित हो उठे और उन्होंने मंडी प्रांगण में एकजुट होकर हंगामा खड़ा कर दिया। 

कृषक जसराम धाकड़, ब्रजेश धाकड़ और प्रकाश धाकड़ ने बताया कि श्योपुर जिले में मूंगफली 3200 रूपए से लेकर 3300 रूपए में व्यापारी खरीद रहे हैं और कल शिवपुरी के व्यापारियों ने भी ऊंचे दामों में मूंगफली खरीदी, लेकिन आज व्यापारियों ने मूंगफली को गीला बताकर उनके दाम घटाकर 1500 रूपए लगाए। किसानों ने व्यापारियों पर आरोप लगाया कि वह कम दाम में उनकी मूंगफली खरीद रहे हैं जिससे उन्हें नुकसान हो रहा है। इसी बात को लेकर व्यापारियों और किसानों में विवाद हो गया और व्यापारी खरीदी बंद कर वहां से चले गए।