मछुआ क्रेडिट कार्ड हेतु विशेष अभियान चलाए

शिवपुरी : कलेक्टर श्री राठी ने किसान क्रेडिट कार्ड एवं मछुआ क्रेडिट कार्डों की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मछुआरों को मछुआ क्रेडिट कार्ड प्रदाय किए जाने हेतु विशेष अभियान संचालित करें। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में पूर्व की भांति संचालित होने वाली अन्न उत्सव के तहत प्रत्येक माह की 5 से 10 तारीख तक जिले की सभी उचित मूल्य की दुकानों पर खाद्यान्न आवश्यक रूप से पहुंच जाए। 

जिससे उपभोक्ताओं को वितरण की कार्यवाही की जा सके। श्री राठी ने अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग के छात्राओं के लिए संचालित छात्रावासों एवं आश्रमों के प्रति सप्ताह निरीक्षण हेतु जिला अधिकारियों को आवंटित छात्रावासों के किए गए निरीक्षण की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निरीक्षण उपरांत प्रतिवेदन भी दें। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रसूती सहायता योजना के तहत प्रसूताओं को सहायता राशि प्राप्त हो सके, इसके लिए प्रसूता की प्रथम जांच के दौरान ही उसके बैंक एकाउण्ट सहित अन्य जानकारी भी एकत्रित करें। 

जिससे योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि प्रसूता के खाते में जमा की जा सके। इसी प्रकार उन्होंने म.प्र.सहकर्मकार मण्डल की योजनाओं का श्रमिकों को लाभ मिलें। श्री राठी ने स्वरोजगार एवं युवा उद्यमी रोजगार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सप्ताह में एक दिन बैंकर्स एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ स्वरोजगार योजनाओं के प्रकरणों की समीक्षा करें।