यशोधरा राजे ने किया ग्रामीण अंचल का दौरा, किए लोकापर्ण और भूमिपूजन

शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने जिले की तीन दिवसीय भ्रमण के अंतिम दिन आज जिले के ग्राम लालगढ़, तानपुर एवं मानपुर में ग्रामीणों से सीधा संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना और अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। 

इस दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत 02 सडक़ो का लोकपर्ण कर विधायक निधि से 07 लाख की लागत से बनने वाले सामूदायिक भवन का भूमिपूजन किया, इस दौरान उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए अनेको घोषणाए की। इस दौरान कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

श्रीमती सिंधिया ने ग्राम लालगढ़ में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए और उनकी मांग पर लालगढ़ में वर्षा ऋतु के पूर्व रपटे का निर्माण और ग्राम में तालाब का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने इस दौरान लालगढ़ में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी की सोच थी कि प्रत्येक ग्राम सडक़ों के मामले में ग्राम पंचायत, विकासखण्ड एवं जिला मुख्यालयों से सीधा जुड़े, इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत देश में सडक़ों का जाल बिछाया। 

इसी का परिणाम है कि आवागमन के साधन बढ़े है। इसी दिशा में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी उनकी योजनाओं को आगे बढ़ा रहे है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने मंदिरों के जीर्णोद्वार एवं सौदर्यकरण कार्य हेतु धर्मस्व विभाग के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई गई है। 

इसी कड़ी में ग्राम के स्थानीय मंदिर का जीर्णोद्वार के कार्य पर 4 लाख 90 हजार रूपए की राशि खर्च की गई है। उन्होंने स्थानीय मंदिर में किए गए जीर्णोद्वार कार्य का भी अवलोकन किया।

श्रीमती सिंधिया ने भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत ग्राम लालगढ़ से मानपुर सडक़ मार्ग का और ग्राम छार से कोणावत सडक़ मार्ग का लोकापर्ण कर विधायक निधि से ग्राम मानपुर में 07 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण का भूमिपूजन किया। 

श्रीमती सिंधिया ने ग्राम लालगढ़, मानपुर में ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं से चर्चा करते हुए ग्राम में स्थित समस्याओं की जानकारी ली। श्रीमती सिंधिया ने इस दौरान कहा कि गांव में शौचालय का निर्माण करें, मानपुर में खेल मैदान, सामुदायिक भवन और हाथी मोहल्ले में जो बोर बंद पड़ा हुआ है। उसमें मोटर डालकर दो दिन में मर मत करने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए।