रामनवमी शोभा यात्रा: 4 को बाईक रैली और 5 को निकलेगी भव्य शोभायात्रा

शिवपुरी। हिन्दू उत्सव समिति के द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्रीराम के जन्म महोत्सव पर 5 अप्रैल को शहर में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में है। शोभा यात्रा से पूर्र्व कल 4 अप्रैल को शहर में एक विशाल बाईक रैली निकाली जाएगी। जिसके लिए युवा हर संभव प्रयास में जुट गए हैं। शोभा यात्रा से पूर्व शहर को भगवा रंग में रंगा गया है। 

जगह-जगह बैनर पोस्टरों के साथ-साथ भगवान ध्वज लगाने का कार्य पिछले कर्ई दिनों चल रहा है। कल निकाली जाने वाली बाइक रैली 5 अप्रैल के दिन शोभायात्रा के लिए तय किये गए मार्ग से निकलेगी और इसका समापन काली माता मंदिर पर किया जाएगा। 

आज 3 अप्रैल को हिन्दू उत्सव समिति के सदस्यों ने शहर में भ्रमण कर 5 अप्रैल को निकाले जाने वाले भव्य चल समारोह में स्वागत करने के लिए जनसंपर्र्क किया और लोगों से चर्चा कर अधिक से अधिक सं या में अपनी भागीदारी करने की अपील की।

तैयारियों के क्रम में हर गली मोहल्ले में भगवा ध्वजों को लगाने का कार्य स्वेच्छा से हिन्दू युवा पूरे जोश के साथ कर रहे है। भीषण गर्मी में उनका यह जोश देखते ही बन रहा है। क्या बच्चा, बूढा और जवान सभी इस शोभायात्रा रुपी यज्ञ में अपनी अपनी सामर्थानुसार आहुति देने को आतुर नजर आ रहे है। 

दिन-रात एक कर युवाओं की टोलियाँ गली-गली, मोहल्ले-मोहल्ले, हर चौराहे पर अपना कार्य करते हुए देखे जा सकते है। लोगों में इस पर्व को लेकर इतनी उत्सुकता है कि वह चाहकर भी घर नहीं बैठ पा रहे है और कुछ न कुछ सहयोग प्रदान करने हेतु हिन्दू उत्सव समिति से संपर्क कर रहे है। 

इस बार की शोभायात्रा विगत वर्ष निकाली गयी शोभायात्रा से विशाल होना लगभग तय है, जहाँ सं या बल बढेगा तो निश्चित रूप से जि मेदारियां बढ़ेगी इस बात का विचार कर हिन्दू उत्सव समिति के सदस्य अपनी अपनी भूमिका का निर्वाहन करने में जुट चुके है। 

समिति के द्वारा सभी लोगों से आपसी मतभेद भुला कर इस शोभायात्रा में शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है, जिसका असर भी देखने को मिल रहा है लोग अपनी राजनैतिक विचारधारा का चश्मा उतार कर एक दुसरे से गले मिल इस आयोजन को और अधिक भव्यता प्रदान करने हेतु तत्पर हो चुके है। 

जब कार्यक्रम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की हो तो उनके आदर्शों के अनुरूप ही कार्यक्रम हो ऐसा अनुरोध भी हिन्दू उत्सव समिति के सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है। समिति के सदस्य आने वाले लोगों से व्यक्तिगत संपर्क कर मर्यादा में रहकर शोभायात्रा में शामिल होने का विशेष अनुरोध कर रहे है जिससे किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो और सुरक्षा की दृष्टी से तैनात प्रशासन को भी किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े एवं इस प्रकार मर्यादित होकर समस्त समाज में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्री राम के मूल सन्देश को भी जन जन तक पहुंचाया जाए।

इस कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक संगठन के साथ साथ भारत विकास परिषद की सभी शाखाएं विभिन्न सामाजिक संगठन विभिन्न धार्मिक संगठन, सभी समाज वर्गों के लोग एक साथ मिलकर अपने-अपने तैयारियों के साथ आयोजन में लगे हुए हैं और  बढ़-चढक़र अपना योगदान यात्रा को भव्य बनाने में दे रहे हैं।

रामनवमीं की तैयारियों को लेकर सर्र्व ब्राह्मण समाज की बैठक संपन्न
5 अप्रैल को रामनवमीं पर निकाले जाने वाले विशाल चल समारोह की तैयारियों को लेकर सर्र्व ब्राह्मण समाज द्वारा एक बैठक जिला पोहरी रोड़ पर आयोजित की गई जिसमें ब्राह्मण समाज की अधिक से अधिक सहभागिता के लिए युवा वर्ग घर-घर पहुंचकर लोगों से अपील करेंने संबंधी निर्र्णय लिए गए साथ ही भव्य चल समारोह का माधव चौैक पर स्वागत करने का निर्र्णय भी उक्त बैठक में लिया गया। 

बैठक में सर्व ब्राह्मण समाज के प्रदेश संयोजक रामजी व्यास, प्रदेश कार्र्यकारिणी सदस्य राजेन्द्र पिपलौदा एवं जिलाध्यक्ष दिलीप मुदगल, राजकुमार सड़ैया, अरूण भार्गव, अरविन्द सड़ैैया, महावीर मुदगल, राजू शर्मा, घनश्याम शर्मा, संजय भार्र्गव, अनिल अवस्थी, सतीश शर्मा, महेश शर्र्मा सिरसौद, कैलाश शर्र्मा, योगेश गौतम, पुरूषोत्तम कांत शर्र्मा, श्रीनिवास शर्र्मा, डॉ. ओपी भार्गव सहित अनेकों समाज बन्धु उपस्थित थे।