कर्मचारी का उम्र काण्ड: नौकरी के लिए घटाई उम्र हो सकती है FIR

शिवपुरी। जिले में एक के बाद एक हो रहे घोटालों के बाद अब नौकरी पाने के लिए एक नया कारनामा जिले के वन विभाग में पदस्थ मानचित्रकार ने कर डाला। इतना ही नहीं इस करतूत को छिपाने के लिए उक्त मानचित्रकार ने अपनी सेबा पुस्तिका भी अपने ही हाथ से लिख डाली। 

18 साल की नौकरी कर चुका मानचित्रकार अब 70 हजार रुपए वेतन पा रहा है। शिवपुरी के वन संरक्षक जब ट्रेनिंग पर गए तो उनकी जगह गुना से आए वन संरक्षक ने जब कागजों में यह गड़बड़ी पकड़ी तो उन्होंने एसपी सुनील कुमार पांडे को मानचित्रकार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने हेतु पत्र जारी कर दिया। 

जानकारी के अनुसार वन संरक्षक अजयपाल सिंह ने शिवपुरी एसपी सुनील कुमार पांडे को 16 मार्च को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में वन संरक्षक ने कहा है कि-वन मंडल शिवपुरी में पदस्थ मानचित्रकार चंद्रकांत निगम का जन्म 21 जुलाई 1961 को हुआ है।

मानचित्रकार की नौकरी हासिल करने के लिए निगम ने दस्तावेज में अपनी जन्मतिथि 21 जुलाई 1967 लिखवा दी है। इतना ही नहीं। उन्होंने स्वयं की सेवा पुस्तिका भी खुद लिख डाली। पत्र में सीएफ ने कहा है कि-यह कृत्य अपराध है ऐसे में मानचित्रकार के विरुद्ध मामला दर्ज किया जाए। 

इनका कहना है-
सीएफ अजयपाल सिंह हवा में जांच कर गए हैं। मैं दोषी नहीं हूं। दोषी तो वह है जिसने सर्विस बुक अपने हस्ताक्षर से जारी की है। पुलिस भी इस मामले में कुछ नहीं कर सकती है क्योंकि बिना कोई जांच के पत्र लिख कर भेज दिया। 
चंद्रकांत निगम, मानचित्र कार 

मानचित्रकार चंद्रकांत निगम के दस्तावेज में जन्मतिथि हेरफेर की जानकारी हमें मिली है। इस मामले में जांच-पड़ताल के बाद मानचित्रकार केे विरुद्ध विभागीय जांच संस्थापित हो चुकी है आगामी कार्रवाई अब कार्रवाई भोपाल से ही होगी।
आरएस सां यवार, सीसीएफ शिवपुरी