विजयानंद के मामले प्रशासन का इतंजाम रह गए धरे, जमकर हुई नकल

शिवपुरी। इस बार जिले में नकल रोकने की कमान तेज तर्रार आईएएस नेहा मारव्या के हाथो में सौंपी गई थी। लेकिन वर्षो से नकल कराने का ठेका ले चुका विजयानंद स्कूल के परीक्षा सेंटर में जमकर नकल कराने की खबर आ रही है। आज जिले में आयोजित कक्षा 12 की हिन्दी की परीक्षा को लेकर प्रशासन ने जोड़तोड़ प्रयास कर इन नकल माफियाओंं को धरासाई करने का प्रयास किया परंतु आज आयोजित इस परीक्षा में विजयानंद उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के आगे प्रशासन धरासाई हो गया। 

नेहा मारव्या ने परीक्षा में नकल को रोकने के लिए रातों रात दो सीएस बदल दिए थे। जिसमें गोवर्धन परीक्षा केन्द्र पर पोहरी के उत्कृष्ट विद्यालय के प्रार्चाय राजेश श्रीवास्तव को सीएस बनाया गया था।

विदित हो कि जिले में आयोजित परीक्षा परीक्षा में रेंडम पद्वति के अनुसार सीएस बनाने के लिए ब्लॉक बदलना आवश्यक है परंतु इस मामले में तो पूरी तरह से उल्टा हुआ और इस परीक्षा का सीएस जोड-जुगाड़ लगाकर इसी ब्लॉक के प्रार्चाय को बना दिया गया। जो पूरी तरह से नकल माफियाओं को नकल कराने की एनओसी भी जारी कर चुका है।

बताया गया है गोर्वधन सेंटर पर आयोजित इस परीक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन ने 15 प्राईवेट शिक्षको को परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कक्ष में तैनात किया गया और छात्र-छात्राओं को जमकर नकल कराई गई। परीक्षा प्रभारी नेहा मारव्या के प्रयासों पर पानी फेर दिया गया। बताया यह भी गया है कि उक्त परीक्षा सेंटर पर निगरानी रखने के आदेश नेहा मारव्या ने बैराड़ तहसीलदार को किए है परंतु वह भी नकल को नहीं रोक सके।

ऐसे हुई नकल
जिले के गोवर्धन में आयोजित परीक्षा में डयूटी पर तैनात शिक्षकों को कोई भी कार्यवाही की आंच नहीं आने का आश्वासन देकर प्रत्येक कक्ष में शिक्षा के इन दलालों ने अपने-अपने शिक्षकों को अंदर परीक्षा केन्द्रों पर जाने की एनओसी दे दी। 

वही इन परीक्षा केन्द्रों पर मीडियाकर्मीयों को अंदर जाने की अनुमति नहीं थी। तो बड़ा सबाल यह बनता है कि उक्त केन्द्र में जब मीडिया प्रतिबंधित है तो यह प्रायवेट ठेकेदारों को अंदर जाने की एनओसी केसे मिल गई।

बताया यह भी जा रहा है कि जिले से आने वाली छापामार टीमो पर स्कूल प्रबंधन की प्राईवेट टीमे गोवर्धन आने वाले सभी रास्तो पर तैनात थी,नकल माफियाओ को पोहरी और बैराड़ रोडो पर चलने वाली सभी नकल रोकने के उडनदास्तो की लोकेशन फोन पर पोइंट टू पोइंट देने की खबर आ रही है। 

इनका कहना है 
आप जो बता रहे ऐसी जानकारी मुझे नही मिली है,रही बात रेंडम पद्वति की तो उसमे ऐसा नही है कि ब्लाक बदला जाए। हमने नकल रोकने के पूरे प्रयास किए है,अगर नकल की हुई है तो आगे के पेपरो में कड़ी निगरानी रखी जाऐगी
नेहा मारव्या आईएएस जिला परीक्षा प्रभारी