10वीं का पेपर आउट: कलेक्टर ने लिखा बोर्ड को पत्र

शिवपुरी। आज मप्र बोर्ड का 10वीं का हिन्दी का पेपर था लेकिन यह पेपर सुबह 8:17 के बाद सोशल मिडिय़ा पर वायरल हो गया। सबसे पहले इस मामले को शिवुपरी समाचार डाँट कॉम ने प्रकाशित किया। इस मामले में कलेक्टर शिवपुरी ने बोर्ड का पत्र लिखा है और इसकी जांच करने के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए है। 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में बैराड-पोहरी सहित कुछ स्थानों पर यह पर्चा कल शाम से ही बाजार में बिकने की सूचना आने लगी थी लेकिन प्रश्न पत्र के स्वरुप में न होकर प्रश्न पत्र में समाहित प्रश्न परीक्षार्थियों तक पहुंच गए थे जिस कारण कल तक इस पर विशेष गौर नहीं किया गया। मगर आज जब यह प्रिंट प्रश्न पत्र प्रात: 8:17 बजे सोशल साईट पर दिखाई देने की चर्चा आम हो गई तो हंगामा मच गया।

जबकि उस समय परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र वितरण भी नहीं किया गया था। कुछ समय बाद तब बड़ी विचित्र स्थिति निर्मित हो गई जब परीक्षार्थियों को वितरित प्रश्न पत्र और सोशल साईट्स पर वायरल हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र का हूबहू मिलान हो गया। 

इस संबंध में शिवपुरी समाचार डॉट कॉम को दी गई प्रतिक्रिया में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव का कहना है उन्हें कक्षा दसबीं बोर्ड का हिन्दी विषय का प्रश्न पत्र सोशल साईट्स पर आने के संबंध में बुधवार को प्रात: 9:15 बजे सूचना मिली जबकि प्रश्न पत्र सभी केन्द्रों पर प्रातरू 8:50 बजे ही प्रारंभ हो गया था। ऐसे में एकदम से बिना जांच के यह मान लेना सही नहीं होगा कि प्रश्न पत्र आऊट हुआ है। मगर फिर भी सोशल साईट्स पर प्रश्न पत्र का समय पूर्व आना गंभीर विषय है। 

उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी पीएस गिल को समिति बना कर जांच कराए जाने के निर्देश दिए है कि वे व्हाट्सएप पर आए प्रश्न पत्र की टाईमिंग और उसके ब्यौरे का मिलान करें और जांच में गड़बड़ी सिद्ध होने पर एफआईआर के संबंध में निर्णय लें। कलेक्टर ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल को इस संबंध में पेपर लीक काण्ड की जांच को लेकर पत्र लिख दिया है। 

जिला शिक्षा अधिकारी श्री गिल का कहना है कि अभी इस विषय में वे कलेक्टर के निर्देश पर जांच करा रहे हैं। वे आज अन्त्योदय शिविर के लिए बामौरकलां निकले थे मगर बीच रास्ते से ही उन्हें कलेक्टर के निर्देश पर वापस आना पड़ा। दसबीं बोर्ड के परीक्षार्थियों में इस प्रश्न पत्र को लेकर भ्रम की स्थिति बन गई है।