विज्ञापनो पर न जाए अपनी अक्ल लगाए, ये रही CBSE और ICSE मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची

शिवपुरी। इस समय शहर में स्कूलों के विज्ञापनों से भरे होर्डिग्सों की भरमार है। सभी होर्डिंग्स पर पर आपके बच्चे को उच्च शिक्षा और फाईव स्टार होटलों से सुविधा मुहैया कराने का भरोसा दिलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इन दिनो शहर में लगे स्कूलों के होर्डिंग्स खुले आम नियमो को चुनौती दे रहे है। CBSE और ICSE का स्पष्ट का आदेश है कि जब तक कोई भी स्कूल CBSE या ICSE की मान्यता प्राप्त नही कर लेता तब तक अपने स्कूल के प्रचार-प्रसार में CBSE और ICSE के पाठ्यक्रमों का उल्लेख नही कर सकता है। 

किन्तु शिक्षा विभाग और शहर में खुल नए स्कूलों के अनैतिक गठबंधन के कारण पालकों के साथ धोखाधडी हो रही है। शहर में कई स्कूलो के प्रचार प्रसार हो रहे है, और इनमें से कई स्कूल ऐसे है जिन जो अपने प्रचार-प्रसार के होर्डिग्सों में CBSE या ICSE की मान्यता प्राप्त होना बता रहे है। 

बताया यह भी जा रहा है कि उच्च शिक्षा और फाईव स्टार होटलों जैसी सुविधा देने वाले स्कूलों के पास अभी एमपी बोर्ड की भी मान्यता नही है। शिक्षा विभाग का इन स्कूलों पर कार्यवाही न करना और इन्हे पालको को धोखाधड़ी करने की खूली छूट देना बडा ही गंभीर विषय है। इस मामले में अपने राम का कहना है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों और इन स्कूलो के संचालको के बीच अनैतिक गठबधंन के होने की खबरे मिल रही है। 

शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने पडताल की तो शहर में केवल 8 प्राईवेट स्कूल ही CBSE या   और एक स्कूल ICSE के द्वारा मान्यता प्राप्त है जिन्है हम प्रकाशित कर रहे है। इन स्कूलो के आलावा शहर के किसी भी स्कूल के पास CBSE और ICSE की मान्यता नही है। 

हैप्पी डेज स्कूल,
गणेशा ब्लेस्ड स्कूल,
गीता पब्लिक स्कूल,
किड्स गार्डन स्कूल,
शिवपुरी पब्लिक स्कूल,
सेंट वेनिडिक्स स्कूल,
और स्वामी विवेकानंद स्कूल सतनवाडा कांकर। 

उक्त सभी स्कूल सीबीएससी द्वारा बाहरवी तक मान्यता प्राप्त है इसके आलावा ईस्टर्न हाईट स्कूल सीबीएससी की दसवीं तक मान्यता प्राप्त है और आईसीएससी की बाहरवीं तक मान्यता प्राप्त शहर में एक मात्र सेंट चार्ल्स स्कूल है। उक्त प्राईवेट स्कूलों के नाम CBSE की अधिकृत बेबसाईट पर अंकित है, इसके अतिरिक्त शहर के किसी भी प्राईवेट स्कूल के नाम इस बेबसाईट पर नही है।