आज के ये नौनिहाल कल देश का भविष्य बनेंगे:डॉ. राघवेन्द्र शर्मा

शिवपुरी। रंग-बिरंगे परिधानों में जो बच्चे आज कदम मिलाकर मार्च फास्ट कर रहे हैं कल इन्हीं में से कोई देश की रक्षा के लिए सैनिक बनकर सरहद पर तैनात होगा तो कोई अधिकारी या राजनेता बनकर देश के विकास के लिए जी जान लगा देगा। 

नौनिहालों की यही पौध आगे चलकर देश का भविष्य बनेगी यह बात मध्यप्रदेश बाल आयोग के अध्यक्ष डॉ. राघवेन्द्र शर्मा ने शहर के गणेशा ब्लेस्ड पब्लिक स्कूल में आयोजित वार्षिक खेल उत्सव समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में वल्र्ड बैंक के पूर्व डायरेक्टर व हाल ही में संन्यास लेने वाले हास पाइस जुहून मौजूद थे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने की। 

बच्चों द्वारा अतिथियों के लिए स्वागत गीत गाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय समिति के चेयरमैन एड. गिरीशचंद गुप्ता, स्कूल संचालक राजेश गुप्ता, प्राचार्य श्रीमती नीलम गुप्ता, एडमिनिस्टेट अधिकारी आयुष्मान गुप्ता, गुरूनानक स्कूल के डायरेक्टर महिपाल अरोरा, हैप्पीडेज स्कूल प्राचार्य थपरयाल, इनोगेटिव स्कूल के विनोद शर्मा, एसडीएम पब्लिक स्कूल की संचालिका श्रीमती अनीता सक्सेना उपस्थित रहीं।  कार्यक्रम के दौरान जहां बच्चों ने एक से बढक़र प्रस्तुतियां दीं तो वहीं अभिभावकों के लिए भी विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। दोपहर 2 बजे शुरू हुआ यह कार्यक्रम देर शाम तक चलता रहा। 



योग की मुद्राएं देखकर अचंभित रह गए लोग
कार्यक्रम के दौरान स्कूल के बच्चों ने योगासन पर आधारित कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इस दौरान बच्चों ने सूर्य नमस्कार के अलावा मयूर आसन, ताड़ासन सहित विभिन्न प्रकार के आसनों को पिरामिड बनाकर प्रस्तुत किया जिसे देखकर कार्यक्रम में मौजूद अतिथि व दर्शक दांतों तले उंगूलियां दबाने पर विवश नजर आए। इन बच्चों ने योग की विभिन्न मुद्राओं के जरिए अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों की आकृति भी बनाई जो बेहद रोचक थी। 


विजेताओं को मिले पुरस्कार
कार्यक्रम के दौरान खेल प्रतियोगिताओं के अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वाले स्कूली बच्चों को मैडल व प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत भी किया गया, वहीं कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने स्वागत गीत, सरस्वती वंदना की भी रोचक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में स्कूल के विभिन्न सदनों ने मार्च फास्ट किया व अतिथियों को सलामी दी। 


खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं हुई आयोजित
स्कूल की प्राचार्य नीलम गुप्ता द्वारा मशाल प्रज्वलित कर मीट सेरेमनी का शुभारंभ किया गया। इसके बाद स्कूल के बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षित प्रस्तुतियां देकर स्कूल परिसर में बैठे अतिथिगणों को मंत्रमुग्ध कर दिया, वहीं खेल प्रतियोगिताओं में थ्री लेग रेस कंगारू रेस, 100 मीटर रेस, 2 लेक रेस, खो-खो सहित अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। प्रतियोगिता के दौरान बच्चों ने उत्साह के साथ बढ़-चढक़र अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।