शिवपुरी मेंं देखने को मिल रहे है देवलोक के मॉडल श्रीजी के विभिन्न रूप

शिवपुरी। वैसे भगवान गणेश को देवलोक का मॉडल कहा जाता है जितने विभिन्न रूपो में श्रीजी के मुर्तिया है शायद ही हिन्दू धर्म के अन्य किसी देवता हो कैसी। इस कारण इन्है देव लोक का मॉडल कहां जाता है। इस समय शिवुपरी में गणेशोउत्सव चरम पर है। शहर में मंदिरो और कई समितियो ने गणेश की प्रतिमा को स्थापित किया है। 

अभी तक आपने आपने भगवान गणेश की कई मूर्तियां विभिन्न वेशभूषा और मुद्राओं में देखी होंगी,जो कोई न कोई संदेश प्रदान करती हैं। शहर के पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में एक ऐसी ही भव्य और आकर्षक मुद्रा भगवान गणेश की देखने मिली जिसमें आर्मी की पोशाक पहने श्रीजी खड़े हैं और उनके हाथ में मशीनगन भी है। 

खास बात यह है कि देश की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों को बार्डर पर दुश्मनों से लोहा लेने का संदेश देती इस मूर्ति के साथ गणेश के वाहन मूषकों को हाथ में तिरंगे के साथ प्रदर्शित किया है जो सहज ही देखने वालों को देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत कर देता है। 

पुरानी शिवपुरी में कमलेश्वर महादेव मंदिर पर बनी यह झांकी लोगों के कौतूहल का विषय बनी हुई है। यहां श्रीजी के सिर पर एक फौजी टोपी भी है जो उन्हें पूरी तरह से सुरक्षा में तैनात एक सैनिक के रूप में प्रदर्शित कर रही है। 

इसलिए बदला श्रीजी का स्वरूप 
शहर के पुरानी शिवपुरी के कमलेश्वर मंदिर पर झांकी लगाने वाले कुशवाह समिति के महेश कुशवाह ने बताया कि वो लोगों को देश भक्ति का संदेश देने वाले भगवान गणेश की मूर्ति को जन समूंह के बीच प्रदर्शित करना चाहते थे और इसीलिए उन्होंने मूर्तिकार को विशेष आर्डर देकर यह मूर्ति तैयार कराई है। इससे पहले नव रात्रि में उन्होंने भारत माता की मूर्ति लगाई थी जो भी चर्चा में रही थी। उनका कहना है कि वो लोगों में देश भक्ति की भावना पैदा करना चाहते हैं इसलिए इस तरह की झांकियां बना रहे हैं।