आज का संडे रहा फ्रेंडशिप-डे के नाम, पढिए कैसे शुरू हुआ यह

शिवपुरी। शहर सहित पूरे शिवपुरी जिले में आज फ्रेंडशिप-डे के नाम संडे रहा। पूरे दिन मित्रों द्वारा एक-दूसरे को बधाईयाँ देने का सिलसिला चलता रहा। बीती रात्रि से ही मित्रों द्वारा एक-दूसरे को बधाईयाँ फेसबुक और व्हाटएप के माध्यम दी गई। 

शहर में आज युवाओं और छात्राओं द्वारा मित्रता दिवस के मौके पर अपने साथियों को शुभकामनाऐं देने की होड़ सी मची हुई है। वहीं कुछ प्रेमी युगलों द्वारा शहर के पर्यटक स्थलों पर पहुॅचकर इस फे्रंडशिप डे को मनाया। वहीं मोबाईल कंपंनियों द्वारा आज ब्लैक आउट डे घोषित करने से कुछ मित्र मेसेज नहीं भेज पाने के कारण उदास दिखाई दियें।

क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप  डे 
जानकारी के अनुसार बताया है कि फ्रेंडशिप डे की शुरूआत 1935 में अमरीका से हुई थी। बताते है कि अमरीकी सरकार अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति को अमरीकी सरकार द्वारा मार दिया गया था। जिसकी याद और गम में उसके दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी। उसी दिन से अमरीकी सरकार ने इस मित्रता को देखते हुए अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाने का निर्णय लिया। 

 30 जुलाई को होता है इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 
दुनिया भर के अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है। 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में 30 जुलाई को अधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे घोषित किया है। हालांकि भारत सहित कई दक्षिण ऐशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार का फें्रडशिप डे मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे का महत्व 
अगस्त के पहले रविवार के दिन दोस्त आपस में गि ट् कार्ड देते है। एक-दूसरे को फें्रडशिप बेन्ड बांधते हैं। एक-दूसरे का मुश्बित में साथ देने का वादा करते है। जिनके पास कार्ड और गि ट देने की क्षमता नहीं होती वह अपने प्यार के अहसास से भी दोस्त को दोस्ती का महत्व समझाते है।

सोशल साइट्स ने बडाया फ्रेंडशिप डे का महत्व 
बीते कुछ साल पहले इस दिन को इतना महत्व नहीं दिया जाता था। जितना कि अब दिया जा रहा है। इस महत्व के लिए जि मेदार सोशल साइट्स फेसबुक, व्हाटसएप और ट्वीटर है। इन दिनों सोशल नेटवर्किंग साईट्स के बढ़ते पायदान की वजह से यह दिन काफी चर्चित को गया है।