शिवपुरी शहर से सड़कें गायब, जो बची थीं बारिश में बह गईं

शिवपुरी। शिवपुरी में लंबे समय के बाद अच्छी बारिश देखने को मिली है। इससे जहां अगली गर्मी में जल संकट से निजात मिलने की संभावना बढ़ी है। वहीं लगातार बारिश से फसलें नष्ट होना भी प्रारंभ हो गई हैं। तेज बारिश के साईड इफेक्ट से शहर की सडक़ें एक तरह से लापता हो गई हैं। 

अवैध कॉलोनियों में सबसे ज्यादा दिक्कत और परेशानी का सामना स्थानीय वाशिंदों को करना पड़ रहा है। स्थान-स्थान पर पानी जमा हो गया है और कीचड़ के फैलाव के कारण पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है। वाहन चालक कीचड़ में फंसकर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं वहीं जमा कीचड़ से मच्छर और मक्खियां पनप रहीं हैं। जिससे संक्रामक बीमारियां फैलने की आशंका लगातार बढ़ रही है। 

पूरे शिवपुरी जिले में इस बार मानसून मेहरबान हुआ है। खासकर शिवपुरी तहसील में बहुत अच्छी वर्षा हुई है। अभी तक औसत की तुलना में 80 प्रतिशत तक वर्षा हो चुकी है। जबकि बिगत वर्ष इस अवधि तक महज 40 प्रतिशत ही वर्षा हुई थी। शिवपुरी में वर्षा का औसत 816 एमएम है। 

जबकि अभी तक 570 एम.एम. बरसात हो चुकी है जो कि सामान्य से काफी अधिक मानी जा रही है। तेज बारिश से पहलीबार चांदपाठा लबालब हुआ है। वहीं सीवेज खुदाई के कारण सडक़ें क्षतिग्रस्त होने से वर्षा का पानी भूमि के अंदर जाकर जल स्तर भी काफी अधिक बढ़ा है। जिससे अगली गर्मी में पानी की कमी आने की संभावना वेहद क्षीण है। 

लेकिन लगातार बरसात से फसलों में गलाव आना शुरू हो गया है। किसानों का कहना है कि अब तो बरसात थम जानी चाहिए तथा तीन चार दिन सूरज निकलने से फसलों की निदाई गुड़ाई हो सकेगी। लेकिन अभी तो बरसात थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। आज भी मौसम की लुकाछुपी जारी है। धूप निकलने के बाद पानी बरस रहा है। 

बरसात से शहर की जो भी सडक़ें बची हुई थी वह भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। खासकर नगर पालिका और मंगलम भवन के सामने की सडक़ की हालत देखने लायक है। स्टेशन रोड़ पर सीवेज की खुदाई के कारण स्टेशन जाने वाले ऑटो, कार ट्रेक्टर आदि वाहन यहीं से गुजर रहे हैं। जिससे सडक़ पूरी तरह नष्ट हो गई है और सडक़ पर पानी जमा होने से समस्या बढ़ गई है। 

व्हीआईपी रोड़ की हालत भी दुर्दशा का शिकार बनी हुई है। सर्किट हाउस से वायपास तक जाने वाली नई सडक़ तो लोकार्पण के पहले ही जमीदोज हो गई है। यही स्थिति बस स्टेण्ड से विष्णु मंदिर जाने वाली रोड़ की है। विष्णु मंदिर से नीलगर चौराहा जाने वाली रोड़ पूरी तरह जमीदोज हो गई है। नवाब साहब रोड़ के नागरिकों का जीवन खराब सडक़ होने के कारण नारकीय बन चुका है। 

लोगों को अपने घरों तक पहुंचने में भी परेशानियां हो रही है तथा आए दिन दुर्घटनायें घटित हो रहीं है। फतेहपुर रोड़ स्थित सीएमएचओ कार्यालय की रोड़ लगातार बारिश से पूरी तरह कीचड़ और गंदगी में तब्दील हो गई है। बरसात से कृष्णपुरम, विवेकानंद,श्रीराम कॉलोनी, गौतम बिहार जैसी पॉश कॉलोनियों के साथ-साथ अवैध कॉलोनियों में भी बरसात ने कहर बरपा रखा है। 

अधिकांश कॉलोनियों में नालियां न होने से सडक़ों पर बरसात का गंदा पानी जमा हो रहा है। जिसमें से उठती दुर्गध से पूरे इलाके में बदबू और प्रदूषण का वातावरण बना हुआ है। बरसात से नगर पालिका के कार्यो की पोल भी खुल गर्ई है।