दूषित पानी के सेवन से 3 महिलाओं की मौत, दो दर्जन बीमार

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के बदरवास विकास खण्ड के ग्राम पगारा में दूषित पानी पीने से दो दिन के भीतर तीन आदिवासी महिलाओं की मौत हो गई है। मृतक महिलाओं के नाम हैं श्रीमती लेवा पत्नि अमला आदिवासी उम्र 55 वर्ष, संपत्त पत्नि यमुना आदिवासी उम्र 60 वर्ष, फूलवती पत्नि महेन्द्र आदिवासी उम्र 45 वर्ष। जबकि दो दर्जन लोग बीमार हैं। इनमें से दो लोगों का इलाज आनंदपुर में और दो का अशोकनगर में चल रहा है। जबकि शेष मरीजों का उपचार आज जनपद पंचायत बदरवास की अध्यक्ष श्रीमती मिथलेश राजेश यादव द्वारा भेजी गई डॉक्टरों की टीम ने किया है। 

जानकारी के अनुसार ग्राम पगारा में मृतक और बीमार आदिवासियों ने उन हेडपंपों के पानी का सेवन किया। जिनमें ग्रीष्म ऋतु में जल स्तर घट जाने के कारण पानी नहीं था, लेकिन बदरवास विकास खण्ड में हो रही तेज बारिश से इन हेण्डपंपों में पानी आ गया और इन्हीं हेण्ड पंपों के पानी का सेवन आदिवासी परिवारों ने किया। 

बताया जाता है कि पहली मौत परसो रात जबकि दूसरी मौत कल और तीसरी मौत आज हुई। ग्रामीणों ने बताया कि दूषित पानी पीने के बाद प्रभावित आदिवासियों को उल्टी और दस्त की बीमारी ने घेर लिया और धीरे-धीरे उनकी हालत इतनी गंभीर हो गई कि एक-एक कर तीन आदिवासी महिलाओं ने दम तोड़ दिया। कोलारस एसडीएम आरके पाण्डे ने मृतक महिलाओं के परिजनों को अंतिम संस्कार हेतु तीन-तीन हजार रूपए की आर्थिक मदद शासकीय कोष से की है।