यहां फार्म नहीं भरे वहां परीक्षा की तिथि घोषित हो गई

शिवपुरी। जिला मुख्यालय स्थित उत्कृष्ट विद्यालय सहित जिले के 7 विकासखंड मुख्यालयों पर संचालित मॉडल स्कूलों में आगामी सत्र 2016-17 में प्रवेश के लिए व्यापमं ने चयन परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है लेकिन अब तक इस परीक्षा के लिए फार्म भराए जाने को लेकर कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। जिसके चलते परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चे व उनके अभिभावक पशोपेश में हैं और इन स्कूलों के चक्कर लगा रहे हैं। 

जिले में उत्कृष्ट उमावि क्रमांक 1 के अलावा शिवपुरी, कोलारस, बदरवास, करैरा, पोहरी, पिछोर, खनियांधाना में मॉडल स्कूल संचालित हैं और हर साल प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मैरिट के आधार पर बच्चों को कक्षा 9वीं में प्रवेश मिलता है व्यापमं ने इस परीखा के लिए 6 मार्च की तिथि तय की है पिछले साल यह परीक्षा फरवरी महीने में ही आयोजित हो गई थी। 

700 सीटों के लिए 4 हजार परीक्षार्थी होते हैं शामिल
जिले के उत्कृष्ट विद्यालय की बात करें तो यहां कक्षा 9वीं में 240 सीटें निर्धारित हैं, जबकि प्रत्येक मॉडल स्कूल में 80 सीटें निर्धारित हैं इस तरह मॉडल स्कूलों में 560 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है इन सीटों पर प्रवेश के लिए जिलेभर के 4 हजार से अधिक परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं परीक्षा के परिणाम के आधार पर मैरिट तैयार होती है और इस मैरिट के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। 

बच्चे व अभिभावक लगा रहे है चक्कर 
इन दिनों व्यापमं द्वारा प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी होने के बाद से ही उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में प्रवेश परीक्षा के लिए फ ार्म भरे जाने की जानकारी लेने बच्चे व उनके अभिभावक चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन स्कूलों के प्राचार्य भी निरुत्तर हैं, क्योंकि अब तक इस संबंध में भोपाल से कोई निर्देश उन्हें प्राप्त नहीं हुए हैं बीते साल परीक्षा तिथि घोषित होने के साथ ही फार्म भराए जाने लगे थे। 

बोर्ड व प्रवेश परिक्षा साथ-साथ 
इस बार परीक्षा की तिथि से एक और परेशानी खड़ी हो सकती है क्योंकि 1 मार्च से माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और इसी दौरान 6 मार्च को प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित की गई है बोर्ड परीक्षाओं में बड़ी सं या में अमला तैनात होता है, ऐसे में प्रवेश परीक्षा के आयोजन में परेशानी हो सकती है।