इल्लियां और मौसम ने तोड़ी अन्नदाता की कमर

योगेन्द्र जैन/पोहरी। पोहरी क्षेत्र मेंं मौसम से मार व इल्ल्यिों के चलते किसान संकट में आ गया है। बताया जा रहा है फसलों में इल्लियां लग जाने और बारिश ना होने के कारण फसले सूख कर नष्ट होने की कगार पर खड़ी है।

क्षेत्र पर नजर डाली जाये तो किसानों की 90 से 95  प्रतिशत फसल पोहरी क्षेत्र मे नष्ट हो चुकी है और प्रशासन के कोई भी नुमाईंदे अभी तक किसानो की खेतो की ओर नही गए है।

आज क्षेत्र का दौरा पोहरी जनपद अध्यक्ष एंव युवा कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष अरविन्द चकराना ने क्षेत्र का दौरा कर किसानों की फसल पर हुये नुकसान पर चिन्ता जताई ओर कहा कि किसान की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है।

सरकार कुंभकरण की नींद मे सोई हुयी है कहा म.प्र. के मु यंमंत्री खुद को किसान का बेटा बताते है पर किसानो पर टूटी इस आफ त पर अभी तक उन्होने कोई आदेश दिया और नही कोई सर्वे करवाया।

सरकार ने जल्द से जल्द सर्वे करवाकर किसानों को मुआवजा नही दिया तो किसानों के साथ मिलकर हम आन्दोलन करेंगे और उन्हे उनका हक दिलाकर रहेंगे किसानों के साथ मिलकर 15 तारीखको पोहरी क्षेत्र मे धरना प्रदर्शन एंव आन्दोलन किया जायेगा

जिससे किसानो को मुआवजा के तौर पर कुछ राशि दिलाई जा सके जनपद उपाध्यक्ष ने ग्राम सेवाखेडी, समषपुर, बूराखेडा, बैंहटा, बैंहटी, सौंसा, बगवास कलॉ, मुबारिकपुर, पिपरघार, नानौरा अािद क्षेत्र का दौरा जहा पर सोयाबीन, उडद, मूुगफली की फलस नष्ट हो गयी।

जिन किसानों की फसल नष्ट हुयी है उन किसानों ने जनपद उपाध्यक्ष ने बात भी की जिनमें बृजमोहन, रतनलाल, पूरन, दौलतसिंह, रामकिशन सैन, मोहरसिंह धाकड, सुरेश, गोपाल, दामोदर, सुरेशसिंह , उ मेदसिंह, कैलाश आदियों की कई बीघाओ मेेेें सोयाबीन व उडद की फसल नष्ट हो गई है पर किसानों की तरफ अभी तक अधिकारियों ने देखा तक नही है।

इनका यह कहना है
मेरी 08 वीघा मे खडी सोयाबीन की फसल में इल्ली व पीला रोग लग गया है अभी तक कोई सर्वे करने नही आया है
रामकिशन सैन बूराखेडा किसान

18 वीघा मे खडी सोयाबीन व उडद की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई हेै अव बच्चो का भरण पोषण कैसे करेंगे कोई सुनने वाला नही है
सुरेन्द्र सिंह धाकड चकराना कृषक

20 वीघा जमींन मे खडी सोयाबीन की फसल मे इल्ली लगने से पूरी नष्ट हो गयी।
मोहरसिंह धाकड बगवास कलॉ

अभी तक सर्वे नही हुआ है और किसानों को मुआवजा नही मिला तो पोहरी तहसील में 15 तारीख को हम किसानों के हुये नुकसानो के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और उन्हे सहायता राशि प्रदान करायेगे।
अरविन्द धाकड चकराना जनपद उपाध्यक्ष

कृषि विभाग वाले सर्वे कर रहे है कि इल्लियों को किस कीटनाशक दवाईयों से नष्ट किया जाये और अभी तक कितना नुकसान हुआ है मे पटवारी से कहकर गावों का सर्वे करवाता हूॅ।                                    
ओ.पी.राजपूत तहसीलदार पोहरी