जिला चिकित्सालय में डेंगू के भर्ती मरीजों का आईसोलेशन वार्ड तैयार

शिवपुरी। डेंगू के डंक में उलझी शिवपुरी के लिए एक अच्छी खबर आ रही है कि डेंगू रोग से पीडि़त मरीजों के लिए जिला चिकित्सालय में डेंगू आईसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। जिसमें डेंगू से पीडि़त वार्ड में भर्ती 14 मरीजों का चिकित्सक एवं चिकित्सा स्टाफ द्वारा समूचित उपचार कर मच्छरदानी मे मरीजों को रखा गया है।

इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में स्वाईन लू और मिजल्स के रोगियों के लिए भी पृथक-पृथक आईसोलेशन वार्ड बनाए गए है। जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. गोविंद सिंह ने जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों एवं अधीनस्थ स्टॉफ की बैठक लेकर डेंगू मलेरिया आदि रोग से पीडि़त मरीजों का पूरी संवेदनशीलता के साथ उपचार करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में आ रहे मरीजों का उपचार किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय में लार्वा विनिष्टीकरण का कार्य कर चिकित्सालय को लार्वा फ्री जोन बनाया गया है। चिकित्सालय में फोकिंग के माध्यम से भी मच्छर मारने की कार्यवाही की गई है।

लार्वा विनिष्टीकरण कार्य एसडीएम ने किया निरीक्षण
शिवपुरी में मच्छर को मारने एवं लार्वा के विनिष्टीकरण हेतु मलेरिया कार्यालय एवं नगर पालिका के कर्मचारियों के दल द्वारा किए जा रहे लार्वा विनिष्टीकरण एवं दवा छिड़काव कार्य का शहर के विभिन्न हिस्सों में जाकर अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी श्रीमती नीतू माथुर ने निरीक्षण किया। उन्होंने लालमाटी, पुरानी शिवपुरी, माधवचौक, राघवेन्द्र नगर आदि स्थानों का निरीक्षण किया गया।

बुखार आने पर तत्काल चिकित्सालय में उपचार कराए
सीएमएचओ डॉ. सुरेश भदकारिया द्वारा जिले के समस्त नागरिकों से विशेष अपील की है कि गली, मोहल्ले या आसपास के क्षेत्रों में किसी भी व्यक्ति को बुखार आने पर या डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत जिला चिकित्सालय शिवपुरी में भर्ती कर उपचार कराए। घर के आसपास पानी जमा न होने दें, कूलर एवं टंकियों में अधिक दिनों का पानी न रखे, पानी को ढककर रखें।