भारत विकास परिषद ने किया 84 विद्यार्थीयो एवं 84 गुरूजनों का सम्मान

शिवपुरी। भारतीय संस्कृति के तहत संस्कार की भावना को जागृत करने तथा गुरु शिष्य पर परा को कायम रखने भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा गुरु वंदन छात्र अभिनन्दन कार्यक्रम का द्वितीय चरण स पन्न हो गया।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में जहां शाखा सदस्यों द्वारा शिवपुरी नगर के 34 विद्यालयों में पहुंचकर 102 विद्यार्थियों एवं 102 श्रेष्ठ गुरुजनों का स मान किया गया तो वहीं द्वितीय चरण में शाखा सदस्यों द्वारा 28 विद्यालयों में पहुंचकर 84 विद्यार्थियों एवं 84 श्रेष्ठ गुरुजनों का स मान किया गया। कार्यक्रम का तृतीय और अंतिम चरण सोमवार 21 सित बर से आयोजित किया जाएगा।

भारत विकास परिषद श्वीर तात्याटोपे्य शाखा के अध्यक्ष इंजी.केबी चतुर्वेदी, सचिव योगेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष राजकुमार सिंघल एवं कार्यक्रम संयोजक डा.वीरेन्द्र कुमार गुप्ता के निर्देशन में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम के दल प्रभारी सुरेश कुमार बंसल, हरिओम अग्रवाल, अनिल कुमार अग्रवाल, युगल गर्ग, नीरज अग्रवालए डॉ.वीरेन्द्र कुमार गुप्ता, संदीप अग्रवाल एवं इंजी.केबी. चतुर्वेदी की टीमों के साथ छह-सात सदस्यों की एक टोली हाथों में फू लमाला, स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र लेकर नगर के एक के बाद एक स्कूल में पहुंच रही थी।

और स्कूल के सैंकड़ों हजारों विद्यार्थियों के बीच से तीन-तीन मेधावी विद्यार्थियों और तीन-तीन श्रेष्ठ गुरुजनों को चयनित कर उन्हें स मानित कर रही थी। यह सिलसिला शिवपुरी नगर में पूरब से पश्चिम तथा उत्तर से दक्षिण हर तरफ मौजूद विद्यालयों में जारी था।

स्कूली बच्चों में संस्कार जगाना है प्रमुख उद्देश्य
शाखा की टीमों ने स्कूलों में पहुंचकर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि यह संस्था भारत की संस्कृति और राष्ट्रीयता से जुड़ी एक गैर राजनैतिक समाजसेवी संस्था है, जो स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों, संकल्पों,विचारों और सपनों को साकार करना चाहती है।

परिषद द्वारा सेवा एवं संस्कार के तहत कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। संस्कार प्रकल्प के तहत गुरु वंदन, छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें परिषद की टीम द्वारा नगर के विद्यालयों में पहुंचकर स्कूली विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के बीच इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

छात्र छात्राओं को दिलाई शपथ
कार्यक्रम में सभी छात्र छात्राओं को माता-पिता, गुरुजनों एवं वरिष्ठ जनों का स मान करने, राष्ट्रीय संस्कृति एवं पर परा के तहत दायित्वों और कर्तव्यों का निर्वहन करने तथा स्वयं श्रेष्ठ बनकर दूसरों को श्रेष्ठ बनाने में मदद करने की शपथ दिलाई गई।

 वीर तात्याटोपे शाखा के इस अनूठे आयोजन की नगर के सभी स्कूल संचालकों,प्राचार्यों ने भूरिभूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बच्चों में संस्कार जगाने हेतु उनका यह प्रयास सराहनीय है। समस्त विद्यालयों में कार्यक्रम का प्रारंभ राष्ट्रगीत वन्देमातरम एवं समापन राष्ट्रगान जनगणमन के गायन से किया गया।