धूमधाम से संपन्न हुई नवकार दरबार की स्थापना

शिवपुरी। छत्तीसगढ़ शिरोमणी मनोहरश्रीजी म.सा. की सुशिष्या नवकार जपेश्वरी शुभंकराश्रीजी म.सा. द्वारा प्रतिवर्ष नवकार दरबार की स्थापना की जाती है। वे जहां भी चातुर्मास करती हैं 68 दिनों तक नवकार दरबार सजता है और घंटों भक्त बैठकर इस दरबार में नवकार मंत्र का जाप करते हैं।

यह सिलसिला विगत 19 वषों से चला आ रहा है और इस दरबार में साध्वी जी द्वारा अपने साथ लाई गई भगवान पाश्र्वनाथ एवं अन्य भगवान एवं गुरूदेव की प्रतिमाओं को स्थापित किया जाता है।

विगत दिवस शिवपुरी में भी 68 दिनों चलने वाले इस नवकार दरबार की प्रतिष्ठा धूमधाम से संपन्न हुई। प्रतिष्ठा के इस अवसर पर बाहर से पधारे कई अतिथियों ने भाग लिया। प्रतिष्ठा से पूर्व अखण्ड दीप एवं कलश की स्थापना की गई।

अखण्ड दीप और कलश को बाजे गाजे के साथ पारख परिवार के निवास स्थान से मंदिर लाया गया। साध्वी शुभंकराश्रीजी ने बताया कि वे लगातार 19 वर्षों से 68 दिनों के इस नवकार दरबार की स्थापना कर रहीं हैं और प्रतिवर्ष चलने वाले इस जाप में भगवान पाश्र्वनाथ की प्रतिष्ठा बड़े ही ठाट बाट से की जाती है।

उन्होंने कहा कि भगवान पाश्र्वनाथ की यह मूर्ति बड़ी ही चमत्कारिक है और कभी-कभी यह चार लोगों से भी नहीं उठती और कभी-कभी यह इतनी हल्की हो जाती है कि कोई भी व्यक्ति से इसे आसानी से उठा सकता है। यह सब नवकार मंत्र के जाप का प्रभाव है।

अभी तक 18 स्थानों पर यह दरबार लगाया जा चुका है और शिवपुरी में 19 वां दरबार है। प्रतिवर्ष चातुर्मास के दौरान यह दरबार लगाया जाता है जो व्यक्ति नमोकार मंत्र का जाप करने यहां बैठता है उसका मन प्रतिदिन अपने आप ही इस स्थान पर लग जाता है।

उन्होंने कहा कि इस दरबार में जिस अखण्ड ज्योति का उपयोग किया जाता है उसमें एक ही बाती का प्रयोग होता है जो 68 दिनों तक लगातार जलती रहती है। जैन श्वेता बर मूर्ति पूजक संघ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में समस्त जैन समाज जिसमें दिग बर समाज भी हिस्सा ले रहा है।

अतिथियों का हुआ सम्मान 
समाज द्वारा बाहर शहरों से आये हुए सभी जैन बंधुओं का दुपट्टा एवं श्रीफल से स मान किया गया। साध्वी जी के अनंत भक्तों ने आकर इस नवकार दरबार में अपनी अपनी अर्जी लगाई। बाहर से पधारे अतिथियों का कहना था कि वे विगत 19 वर्षों से इस दरबार में जा रहे हैं और वे इस दरबार में बहुत श्रद्धा रखते हैं। समाज द्वारा इन सभी का अभिवादन किया गया।

प्रतिदिन 8.15 से 9.15 तक होगा सामूहिक जाप
वैसे तो इस नवकार दरबार में नवकार मंत्र का जाप लगातार चलता रहेगा, परंतु प्रतिदिन 8.15 से 9.15 बजे तक यह जाप सामूहिक रूप से किया जायेगा इस दौरान प्रति व्यक्ति कूपन भी दिए जाएंगे जिनका ड्रॉ प्रतिदिन सुबह प्रवचन के बाद निकाला जाएगा, साथ ही सुबह प्रवचन के बाद और शाम को सामूहिक जाप के बाद आरती भी की जायेगी। जिसका लाभ ड्रॉ के अनुसार दिया जायेगा।