वन विभाग की भूमि पर किया सरपंच ने कब्जा, कार्यवाही की मांग

शिवपुरी। जिले के खनियाधाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत दिदावनी में ग्राम सरपंच द्वारा वन विभाग की भूमि पर अतिक्रमण कर जबरन कब्जा कर लिया गया है। जिससे ग्रामीणजन खासे परेशान है क्योंकि वन विभाग की इस भूमि पर ग्रामीणों के मवेशी चराई के लिए जाते थे ऐसे में अब सरपंच ने इस भूमि पर कब्जा कर मवेशीयों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी।

जब  ग्रामीणों ने आपत्ति जताई तो उनके साथ गाली-गलौज व मारपीट की नौबत बन आती है। जनसुनवाई के माध्यम से जिलाधीश के समक्ष यह समस्या आई और इस वन भूमि को अतिक्रमण मुक्त बनाकर सरपंच के विरूद्ध कार्यवाही की मांग ग्रामीणजनों ने की है।

ग्राम दिदावनी के ग्रामीणजन लक्ष्मण सिंह, मन्जूराम आदिवासी, मोहनमति, दशरथ सिंह पटेल, समरथ सिंह, सियाराम यादव, निरमा आदिवासी आदि ने जिलाधीश के समक्ष जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराई कि ग्राम दिदावनी में रिक्त पड़ी वन भूमि पर ग्राम के सरपंच ने अतिक्रमण कर जबरन कब्जा कर लिया है।

इस भूमि पर ग्रामीणों के मवेशी चराई के लिए जाते थे। ऐसे में अब यहां मवेशियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है और मवेशियों के लिए अन्यत्र चराई का कोई स्थान ग्राम में मौजूद नहीं है जहां से होकर पशु निकल सके।

 ऐसे में जब परिवार की महिलाऐं भी पशुओं को लेकर जाती है तो सरपंच द्वारा गाली-गलौज व अश£ील फब्तियां कसी जाती है। ऐसे में इन ग्रामीणों ने अब जिलाधीश के समक्ष ग्राम के सरपंच की शिकायत कर उचित कार्यवाही की मांग की है ओर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराए जाने की गुहार लगाई है। जिलाधीश ने इस मामले में आगे की कार्यवाही के लिए पिछोर एसडीएम को निर्देशित किया है।