अबैध मुरम कारोबार: सेट है मुरम मफियाओ से कोलारस का शासन-प्रशासन

नीरज योगी,मोनू प्रधान/ शिवपुरी। कोलारस से मात्र 5 किलोमीटर दूर ग्राम डोंगरपुर में सरकारी जमीन पर लाल मुरम का अवैध अत्खनन हो रहा है। बताया गया है कि इस सरकारी भूमि पर सैकडो ट्रोलियों का अबैध उत्खन्न प्रतिदिन हो रहा है।

जानकारी के अनुसार यह मुरम कोलारस के फडो पर बैची जाती है यहां से यह मुरम ग्राहको को सप्लाई की जाती है,कोलारस में इस समय 15 से 20 अबैध फडो का संचालन किया जा रहा है इन फडो के मालिको पर इन फडो को संचालित करने की कोई सरकारी अनुमति नही है।

बताया गया है कि इस अबैध मुरम के कारोबारियों और इन फड संचालक प्रत्येेक मुरम के ट्रेक्टर पर कमीशन सरकारी अधिकारियों को विभाग वाई विभाग फिक्स कर रखा है इस कारण ही ना ही इनके अबैध उत्खनन और ना ही अबैध परिवहन और अबैध मुरम संग्रह पर कोई कार्यवाही नही होती है।

बताया गया है कि इस ग्राम डोगरपुर में इस मुरम के अबैध उत्खनन के कारण गांव में 25-25 फुट गहरे गढडे को गए है और ग्रामीणो ने इसकी शिकायत कई बार ही है। परन्तु मामला सेट होने के कारण इन मुरम के मफियाओ पर कोई कार्यवाही नही हो रही।

इस अबैध मुरम उत्खन्न के कारण राजस्व को लाखो रू की हाानि हो रही है। और कोलारस के सरकारी अधिकारियों की लाखो रू की कमाई अब देखते है कि आगे इस पर कोई कार्यवाही होगी कि नही तो यह मुरम मफियाओ का सेट धंधा यू ही फलता फूलता रहेगा।