सीवर की खुदाई में जिंदा दफन मजदूर: छोड कर भागे ठेकेदार और JCB ऑपरेटर

शिवपुरी। शिवुपरी शहर का जीना मुश्किल कर देने वाले सीवर प्रोजेक्ट पर खुदाई का काम कर रहे शहर के फ तेहपुर क्षेत्र में सीएमएचओ कार्यालय के पास हो रही सीवर की खुदाई के दौरान एक मजदूर युवक की मिट्टी में दबने से मौत हो गई। पीएचई ईई का कहना है कि मजदूर का जो भी होगाए वो ठेकेदार ही करेगा। उधर कोतवाली पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी।

जानकारी के अनुसार दोपहर लगभग 12:30 बजे फ तेहपुर रोड पर सीवर की खुदाई की जा रही थी। लेबल मिलाने के लिए यहां लगभग 20 फ ीट गहराई में खोदा गया। प्रोजेक्ट में दैनिक कर्मचारी के रूप में कार्यरत नंदकिशोर उम्र 20 वर्ष  पुत्र छुट्टी शाक्य निवासी कांकर सतनबाडा, चेंबर के लिए गिट्टी बिछा रहा था। इसी बीच मिट्टी का एक बड़ा ढेर उसके ऊपर आ गिरा। बताते हैं कि जब ये कर्मचारी मिट्टी में दब गया तो ठेकेदार व जेसीबी ऑपरेटर वहां से भाग गए।

स्थानीय लोग कुछ देर तक इसलिए डर कर खड़े रहेए कि कहीं दूसरा ढेर भी न गिर पड़े। मिट्टी में दबे नंदकिशोर का सिर्फ सिर बाहर था, जबकि उसका पूरा शरीर मिट्टी के बडे ढेर में दबा हुआ था। साथी मजदूर मनोज प्रजापति व आसपास के लोगों ने किसी तरह नीचे उतरकर नंदकिशोर को मिट्टी के ढेर में से बाहर निकालकर लाया गया, लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई थी।

फिर भी उसे जिला अस्पताल ले जाया गयाए जहां उसे मृत घोषित कर दिया। ज्ञात रहे कि दो माह पूर्व कलेक्टोरेट रोड पर भी सीवर की खुदाई के दौरान तीन मजदूर भी मिट्टी के नीचे दब गए थेए जिन्हें आनन-फानन में निकाला गया था। उन मजदूरों की तरह नंदकिशोर की किस्मत अच्छी नहीं थी। इस संबंध में पीएचई ईई बीके छारी का कहना है कि प्रोजेक्ट के कर्मचारियों ने ही उसे बाहर निकाला। चूंकि वो दैनिक कर्मचारी था और ठेकेदार ने ही उसे रखा था, इसलिए जो भी होगा, वो ही करेगा।