महल कॉलोनी के ट्यूबबैल भाजपा और कांग्रेस ने नेताओ ने बनाए बंधक

शिवपुरी। शहर के हृदय स्थल महल कॉलोनी में पानी के कुप्रबंधन के कारण जल संकट गहराया हुआ है। पानी की किल्लत इसलिए है क्योंकि नगरपालिका के ट्यूबबैलों पर कांग्रेस और भाजपा के प्रभावशाली नेताओं का कब्जा है। बोरों की चाबी उनके पास रहती है तथा अपनी मनमर्जी से वह बोर खोलते और बंद करते हैं।

व्यवस्था ऐसी कर रखी है ताकि जल सप्लाई उन्हें तो सुगमता से मिले, लेकिन पड़ोसी पानी की एक एक बूंद के लिए तरस जाएं। यह सब इसलिए है क्योंकि ट्यूबबैलों पर नगरपालिका ने अटेंडरों की तैनाती या तो की नही ंहै या फिर प्रभावशाली लोगों को उपकृत करने के लिए उन्हें छुट्टी दे रखी है।

महल कॉलोनी के कई लोगों ने अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि उनके क्षेत्र में राजनैतिक और आर्थिक रूप से प्रभावशाली लोग रहते हैं। उनका रुतबा और रसूख इतना प्रबल है कि वे वार्ड पार्षद की भी परवाह नहीं करते हैं। महल कॉलोनी में कुछ ट्यूबबैलों पर कांग्रेस नेताओं ने तो कुछ पर भाजपा के नेताओं ने कब्जा जमा रखा है।

इस कारण नेताओं के घरों में पानी का कोई संकट नहीं है। वह अपनी मनमर्जी से ट्यूबबैल की सप्लाई खोलते हैं और बंद रखते हैं। महल कॉलोनी में राजेन्द्र जैन होटल राजमाया के निवास के पास रहने वाले एक व्यक्ति ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उनके पास ट्यूबबैल लगा हुआ है।

 लेकिन इसके बाद भी उन्हें 300 रुपये देकर हर तीसरे चौथे दिन पानी का टेंकर मंगवाना पड़ रहा है क्योंकि ट्यूबबैल में जब सप्लाई छोड़ी जाती है तो उनके यहां लेसमात्र भी पानी नहीं आता जबकि कांग्रेस के प्रभावशाली नेता भरपूर सप्लाई प्राप्त कर रहे हैं।

ऐसा क्यों वह नहीं जानते, लेकिन स्पष्ट है कि उन्होंने ऐसी व्यवस्था बना रखी है ताकि उनके यहां पानी की धार काफी मोटी आती है और दूसरे लोग पानी के लिए तरस जाते हैं। खासबात यह है कि वार्ड पार्षद भी ऐसे लोगों के प्रभाव के चलते बेवश बना हुआ है और नगरपालिका चुप्पी साधे बैठी है।

वार्डवासियों ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और सीएमओ कमलेश शर्मा से महल कॉलोनी के ट्यूबबैलों पर अटेंडरों की तैनाती किये जाने की मांग की है ताकि बोरों से कब्जा छुड़ाया जा सके और इलाके में समानता के भाव से जल सप्लाई हो सके।