नौतपा शुरू: सूर्यदेव ने लगाया शिवपुरी में अघोषित कर्फ्यू

शिवपुरी। नौतपा शुरू होने से पूर्व ही गर्मी आसमान पर पहुंच गई और दिन का तापमान बढ़कर 43 डिग्री तक पहुंच गया है। नौतपा के पहले दिन आज गर्मी के तेवर और अधिक तीखे हो गये। सुबह से ही गर्म हवाएं चलने लगीं और तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया।

ऐसी स्थिति में बिजली कटौती और इस कारण उत्पन्न पेयजल संकट ने नागरिकों की दिक्कतें और बढ़ा दीं हैं। नौतपा के पहले दिन सुबह से ही गर्मी काफी तेज देखने को मिली। दोपहर होते-होते लू चलना शुरू हुई। गर्मी के कारण अधिकांश लोग घरों में कैद हो गये, लेकिन बिजली कटौती के कारण घरों में भी उन्हें गर्मी के कहर का सामना करना पड़ा।

बाजारों में विवाह शादी के कारण रौनक अवश्य रही, लेकिन गर्मी से दुकानदार और खरीददार दोनों परेशान देखे गये। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा, वहीं दूसरी ओर शहर में घोषित-अघोषित बिजली कटौती से भी समस्याएं बढ़ीं हैं।

बिजली कटौती के कारण गर्मी का वेग और अधिक तीव्र हो गया है, वहीं बिजली कटौती से जल समस्या ने भी विकराल रूप धारण कर लिया है। बिजली कटौती के कारण हाईडेंट से टेंकरों को भरे जाने की गति काफी धीमी है और इससे वार्डों में पेयजल सप्लाई प्रभावित हुई है।