कलेक्टर के खिलाफ पेट्रोल पंपों की हड़ताल की तैयारी

शिवपुरी। मप्र शासन का एक अजीब से फरमान के कारण पेट्रोल पंप संचालको की मुसबिते बढा रहा है। नो हेलमेट, नो पेट्रोल के नियम के चलते शिवपुरी का एक पेट्रोल पंप शिवपुरी प्रशासन ने सील कर दिया है। बताया गया है कि और बाकी पेट्रोल पंप संचालक प्रशासन को अल्टीमेटम देने के बाद कल दोपहर से शिवपुरी के सभी पेट्रोल पंप 8 अप्रैल तक बंद कर दिये जायेंगे। 

एक पेट्रोल पंप संचालक ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रशासन ने बिना हेलमेट लगाये वाहन चालकों को पेट्रोल न देने की शर्त तो लगा दी है, लेकिन पेट्रोल पंपों पर सुरक्षा व्यवस्था मुहैया नहीं कराई है जिससे वे इस आदेश का पालन करने में अपने आपको समर्थ नहीं पा रहे हैं।

वहीं यह दलील भे पेश की है कि आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3 (2) में स्पष्ट वर्णित है कि कोई भी पेट्रोल पंप संचालक ग्राहक को पेट्रोल उपलब्ध होने पर देने से मना नहीं कर सकता और न ही पेट्रोल के ऐवज में कोई शर्त रख सकता है चाहे वह हेलमेट की ही शर्त क्यों न हो। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कल कलेक्टर ने पांच पेट्रोल पंप संचालकों टोडरमल पेट्रोल पंप, बल्लभचंद पेट्रोल पंप, वनस्थली यूल सेंटर, सुधीर ऑटोल मोबाइल्स, अग्रवाल फिलिंग सेंटर के संचालकों को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत नोटिस जारी कर उनसे 8 अप्रैल को जबाव मांगा है। 

नोटिस में आरोप लगाया गया कि उनके पेट्रोल पंपों पर कलेक्टर के उस आदेश का उल्लंघन किया जा रहा है जिसके तहत बिना हेलमेट लगाये वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जायेगा। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि उनके पास आदेश के उल्लंघन की वीडियो रिकॉडिंग भी है, लेकिन पांच पेट्रोल पंपों में से सिर्फ एक पेट्रोल पंप टोडरमल सिफारिसमल को प्रशासन ने सीज किया था। 

पेट्रोल पंप संचालकों का तर्क है कि यदि सभी आरोपी पेट्रोल पंपों के खिलाफ आरोप एक जैसे हैं तो फिर कार्यवाही में भिन्नता क्यों? प्रशासन के आदेश से 8 अप्रैल तक टोडरमल सिफारिसमल पेट्रोल पंप बंद रहेगा और प्रशासन के नोटिस का जबाव 4 अप्रैल को ही संचालक ने देने का प्रयास किया तो एसडीएम नीतू माथुर ने जबाव दिया कि वह 8 अप्रैल को ही जबाव लेंगी और तब तक पेट्रोल पंप बंद रहेगा। 

पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि टोडरमल सिफारिसमल पेट्रोल पंप सीज होने के बाद वह कलेक्टर से मिले और उनसे कहा कि बिना सुरक्षा व्यवस्था वे आदेश का पालन करने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें सुरक्षा व्यवस्था मुहैया नहीं कराई। 

सूत्र बताते हैं कि पेट्रोल पंप संचालकों की बैठक में तय हुआ है कि कल प्रशासन को अवगत कराने के बाद वे पेट्रोल पंप बंद कर देंगे। वहीं यह भी जानकारी मिली है कि पेट्रोल पंप संचालक इस संबंध में कानूनी सलाह भी ले रहे हैं।