नही शुरू हो सकी रजिस्ट्री की ऑनलाईन व्यवस्था

शिवपुरी। शासन ने नए वित्तीय वर्ष से मप्र के सभी रजिस्ट्रार कार्यालय में ऑनलाईन व्यवस्था चालू की थी परन्तु शिवुपरी जिले में अभी ऑनलाईन रजिस्ट्री की सुविधा चालू नही हो पाई है। बताया गया है कि सर्विस प्रोवाईडर नही मिल रहा है उसे तलाशने कीे प्रक्रिया जारी है,इस कारण अभी मैनुअल रजिस्ट्रीयां विभाग कर रहा है।

एक अप्रैल से ई-रजिस्ट्री के माध्यम से कामकाज शुरू होने के पहले सर्विस प्रोवाइडर के लिए अफ सरों ने कोई ध्यान नहीं दिया। भोपाल से भी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई कि रजिस्टर्ड सर्विस प्रोवाइडर तलाशने में मदद मिल सके। स्थानीय अधिकारियों ने वरिष्ठ अधिकारियों को पूरी बात बता दी है। अब इस व्यवस्था पर काम चल रहा है जिसमें एक से दो महीने का समय लगने की संभावना है।

जिला मु यालय के अलावा तहसीलों पर भी अभी यह नया सिस्टम चालू नहीं हो पाया है। वहां भी मैनुअली रजिस्ट्रियां तैयार की जा रहीं हैं। सभी जगह एक अप्रैल से ई-रजिस्ट्री होनी थी। शिवपुरी में प्रतिदिन इस समय 30 से 35 रजिस्ट्रियां होती है लेकिन अभी काम पुरानी व्यवस्था अनुसार ही हो रहा है।

ऐसे होगी ऑनलाईन रजिस्ट्री
ई-रजिस्ट्री के लिए सर्विस प्रोवाइडर के पास जाना होगा।  सर्विस प्रोवाइडर दस्तावेज देखकर डॉक्यूमेंट तैयार करेगा। रजिस्ट्री शुल्क, गवाह आदि की जानकारी लोड करके ग्राहक से रजिस्ट्रार कार्यालय कब आना है इसके बारे में बताएगा। इसके बाद रजिस्ट्री कराने वाले व्यक्ति को रजिस्ट्रार कार्यालय जाना होगा और यहां अपनी आईडी बताकर कंप्यूटर में पूरी जानकारी आ जाएगी। इसके बाद क्रेता-विक्रेता के बयान होंगे। अंगूठे का स्केन होगा, फोटो खिंचेगा। इसके बाद प्रक्रिया पूरी होने पर 10 से 15 मिनट में रजिस्ट्री मिल जाएगी।