न्यू ब्लॉक में रुका सीवर लाईन का काम: जनता ने किया विरोध

शिवपुरी। शहर में इन दिनों हो रही खुदाई से प्रभावित होकर न्यू ब्लॉकवासी लोगों ने एकत्रित होकर सीवर की खुदाई का विरोध किया। न्यू ब्लॉक में बैराढ़ वालों के निवास के समीप से खोदी जाने वाली खुदाई को जब स्थानीय लोगों ने देखा तो वह मौके पर पहुंच गए और सीवर प्रोजेक्ट मैनेजर के समक्ष अपना विरोध दर्ज करा दिया।

यहां के लोगों का कहना था कि हम लिखित रूप से देने को तैयार कि हमें सीवर की आवश्यकता नहीं है इसके लिए लोगों ने आनन फानन में लिखित शिकायत कर सीवर की खुदाई का विरोध किया।
जानकारी के अनुसार शहर में इन दिनों सीवर की खुदाई का कार्य चल रहा है। अभी शहर के मु य मार्गों को खोदकर सीवर प्रोजेक्ट कंपनी उनका भराव भी नहीं कर पाई कि अब शहर के अंदर खुदाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। खुदाई का यह कार्य जब न्यू ब्लॉक स्थित विद्यादेवी हॉस्पिटल के आगे बैराढ़ के निवास से शुरू हुआ तो लोगों ने मौके पर पहुंचकर इस खुदाई के कार्य को बंद करवा दिया।

यहां के नागरिकों का कहना था कि अभी दो दिन पहले ही धर्मशाला रोड़ पर सीवर की खुदाई की गई थी यह खुदाई होने के बाद इस सड़क ही हालत ऐसी हो गई कि यहां से लोगो का निकलना मुश्किल हो गया है और यही हाल यहां होना है इसलिए न्यू ब्लॉक के नागरिकों ने विरोध दर्ज कराते हुए इस ुादाई को नहीं होने दिया।

जब कंपनी मैनेजर ने कहा कि यदि आपको खुदाई में आपत्ति है तो आप लिखित मे शिकायत दर्ज कराए, जिस पर तुरंत पेन-कॉपी ली और लोगों ने तत्परता दिखाते हुए हस्ताक्षर कर इस खुदाई को बंद कराने में अपना समर्थन दिया। इस तरह हाल फिलहाल तो यह खुदाई रूक गई लेकिन संभावना है कि आगे फिर से यह खुदाई हो। फिलवक्त नागरिकों को राहत मिली है लेकिन अभी भी वह खुदाई होने की संभावना से पशोपेश में है बाबजूद इसके नागरिकों ने एकजुटता दिखाकर यह विरोध दर्ज करने का पुन: मन भी बनाया है।

सीवर खुदाई से धर्मशाला रोड़ हो गई बद से बदतर
यहां बताना होगा कि दो दिन पूर्व ही धर्मशाला रोड़ की जो हालत सीवर खुदाई से हुई है उसे देखते हुए लग रहा है कि न्यू ब्लॉक के वाशिंदों से सही कदम उठाया है लेकिन प्रशासनिक कार्य में हस्तक्षेप करना भी ठीक नहीं। यही कारण है कि लोगों ने विरोध तो दर्ज करा दिया परन्तु आज नहीं तो कल न्यॅ ब्लॉक में भी खुदाई होगी।

वर्तमान हालातों में धर्मशाला रोड़ पूरी  तरह से उबख खाबड़ और कीचड़ में तब्दील हो गई है। यहां से प्रतिदिन हजारों नागरिकों का आना-जाना बना रहता है वह अब इस मार्ग को छोड़ अन्य मार्ग से निकलने में ही अपना भला सकझते है। क्योंकि अब यह रोड़ दुर्घटनाओं का भी सबब बनने लगी है। टैक्सी, ऑटो, ट्रेक्टर और दुपहिया वाहन चालकों के लिए धर्मशाला रोड़ अब मुसीबत की खाई बन चुकी है जहां स्थानीय नागरिक भी इस मार्ग के अवरूद्ध होने से परेशान है।

इनका कहना है-
सीवर की खुदाई हो यह हमें मंजूर है लेकिन पहले शहर के अन्य स्थानों पर हुई ाुदाई को तो भरवा दिया जाए ताकि वह मार्ग आने जाने में सुलभ हो सके लेकिन ऐसा नहीं हुआ, इसलिए हमें इस मार्ग पर सीवर की आवश्यकता नहीं।
डॉ.राजेन्द्र गुप्ता
निवासी न्यू ब्लॉक