सरपंच के अधिकारों का सचिव कर रहा है अपहरण

शिवपुरी- जनपंद पंचायत खानियाधांना की एक ग्राम पंचायत के सरपंच ने अपनी पंचायत के सचिव के खिलाफ कलेक्क्टर,सीईओ को एक लिखित शिकायत की है। इस शिकायत में कहा गया है कि मेरी पंचायत का सचिब मेर अधिकारो का अपहरण कर रहा है। मेरी पंचायत में मेरी जानकारी के बिना ही स ाी कार्य हो रहे है। जो नियम विरूद्व है। इस कारण मेरी पंचायत के सचिव को हटाया जाए।

जनपद पंचायत खनियाधना की ग्राम पंचायत अछरौनी के सरपंच भगवानदास साहू ने बताया कि  जब से वह ग्राम में सरपंच चुनकर आए है तब से उनकी सुनवाई सचिव दीवान सिंह यादव द्वारा नहीं की जा रही और ना ही पूर्व सचिव अनिल जैन द्वारा सौंपे गए अभिलेख वर्तमान सचिव ले रहा है। इसके अलावा सचिव ने अछरौनी के हडडी चमड़ा का ठेका पंचायत को बिना बताए ही बिना कोई कार्यवाही किए दे दिया और दुकानों की रसीदें काट दी गई जबकि सरपंच को इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं है।

सरपंच भगवानदास साहू ने आरोप लगाया कि सचिव दबंग जाति यादव वर्ग से है वह लोगों के साथ अभद्र व्यवहार करता है इस संबंध में सीएम हेल्पलाईन में भी शिकायत की गई है। इसके अलावा ग्राम पंचायत में जल कर, भवन कर की वसूली की जा रही है जिसकी राशि सचिव स्वयं अपनी जेब में रख रहा है पंचायत में आय की कोई सूचना या हिसाब नहीं दिया जा रहा है।

ग्राम में कलेक्टर के आदेश को भी सचिव ने धता बताया जिसमें 14 अप्रैल को कलेक्टर के स त निर्देश थे कि ग्राम सभा की बैठक में सचिव का होना आवश्यक है लेकिन यहां तो सचिव ही नहीं आया ऊपर से बताया कि यह मेरी मर्जी है आऊं या ना आऊं तुम कौन होते है, इस तरह के व्यवहार के अलावा एक अन्य पंचायत इमलिया का प्रभार भी इस सचिव पर है जहां ना तो इमलिया में और ना ही अछरौनी में ग्रामसभा की बैठक हुई।

सरपंच भगवानदास ने सचिव पर खाद्यान्न पर्चियां बनाने को लेकर भी आरोप लगाए और बताया कि अपात्रों को खाद्यान्न की पर्चिंया दी जा रही हैलेकिन पात्रों को छोड़ा जा रहा है। इस तरह ग्राम अछरौनी में सचिव की अनियमिततताओं को लेकर सरपंच ने कलेक्टर, जनपद पंचायत खनियाधाना सीईओ, जिला पंचायत सीईओ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लिखित शिकायत कर उचित कार्यवाही की मांग की है अन्यथा वह स्वयं ग्रामीणजनों के साथ मिलकर सचिव के विरूद्ध मोर्चा खोलने को बाध्य होंगें।