चाचा को भतीजे ने कुल्हाडी से काटा

शिवपुरी। पोहरी क्षेत्र के ग्राम राठखेड़ा में बीती रात्रि भतीजे ने अपने चाचा को कुल्हाड़ी से काटकर मौत के घाट उतार दिया। उक्त आरोपी भतीजा जमीन के बंटवारे को लेकर उसके मृतक चाचा के घर पहुंचा था जहां दोनों के बीच मुंहबाद हुआ और यह विवाद इतना बढ़ गया कि उसने अपने 65 वर्षीय चाचा रतनलाल पुत्र अर्जुन आदिवासी पर कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया और उसके गले और सिर में गंभीर चोटें आने से मौके पर ही मौत हो गई।

इस मामले में पुलिस ने आरोपी नेपाल आदिवासी के भादवि की धारा 302 हत्या सहित 294 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। घटना के बाद से आरोपी फरार है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक रतनलाल आदिवासी और उसके बड़े भाई हरिलाल आदिवासी के बीच एक वर्ष पूर्व जमीन बंटवारे को लेकर विवाद हुआ था। उस समय तो विवाद शांत हो गया और दोनों भाइयों के बीच सुलह भी हो गई, लेकिन हरिलाल का पुत्र नेपाल आदिवासी उस सुलह से नाखुश था और वह बिना अपने पिता के हिस्से की जमीन छोडऩा नहीं चाहता था।

कल रात्रि इसी बात को लेकर रात्रि में अपने चाचा के घर राठखेड़ा पहुंचा। उस समय मृतक रतनलाल जंगल से लकड़ी काटकर अपने घर आया था और थकान होने के कारण घर पर बैठा था। आरोपी अपने साथ कुल्हाड़ी भी लेकर आया जहां उसने चाचा के घर पहुंचते ही बंटवारे की बात कही तो मृतक ने उसे समझाया कि उसकी और उसके पिता की सुलह हो गई है और वह इस मामले में अपने भाई हरिलाल से ही बात करेगा।

 यह सुनकर नेपाल आगबबूला हो गया और उसने चाचा को गालियां देना शुरू कर दीं। जब मृतक ने नेपाल को समझाया कि वह उसका चाचा है और अपनी जुवान संभालकर बात करे। चाचा की बात सुनकर वह और नाराज हो गया फिर उसने अपने पास रखी कुल्हाड़ी से चाचा पर प्राणघातक हमला बोल दिया।

कुल्हाड़ी से चाचा के गले और सिर पर प्रहार कर दिए जिससे गंभीर चोटें आईं और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद आरोपी वहां से भाग निकला। इसके बाद परिजनों को उक्त घटना की जानकारी लगी तो लोगों ने पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लिया और फरियादी भीमसिंह पुत्र प्रहलाद आदिवासी की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।