शिवुपरी जिले के 26 गांव में ग्रामीण परिवहन सेवा शुरू

शिवपुरी।  शिवुपरी जिले में अभी भी ऐसे कई गांव है जिनमें यात्री बसो की सुविधा नही है और ग्रामीणो को अन्य किसी भी वाहन से सफर करना पडता है इससे पैसे और समय बर्बाद होता था इस कारण जिले में वहं गांव जिनमें बसे नही जाती है वहां इस योजना के अतंर्गत छोटे यात्री वाहन दौडेंगें।

बताया गया है इस योजना मे अभी 26 गांवो को जोडा गया है और आगे और गांव भी जोडे जाने की योजना भी बन रही है अभी इन गांवो के  लगभग एक लाख ग्रामीणों को इस परिवहन का लाभ मिलेगा। जबकि भविष्य में इन वाहनों की सं या बढ़ाई जाएगी। इस सेवा से जुडऩे वाले छोटे यात्री वाहन संचालकों को परिवहन विभाग में लगने वाले टैक्स में 6 प्रतिशत की छूट दी गई। ताकि इसके लिए अन्य वाहन संचालक भी प्रेरित हों।

इन गांवो में शुरू हो गई है यह परिवहन योजना
शिवपुरी से भौराना-कुंअरपुर, बैराड़ से भिलोनी, दौरानी से पोहरी, परिच्छा से बैराड़, कोलारस से गणेशखेड़ा , खोड से रन्नौद, सिरसौद से पिछोर, शेरगढ़ से पिछोर, केमखेड़ा से पिछोर, खोड से भौंती, सीहोर से मगरौनी, नरवर से अमोला, पिछोर से दिनारा एवं खनियांधाना से बामौरकलां रूट तय किए गए हैं।

परमिट लेने पर टैक्स में मिलेगी 6 प्रतिशत की छूट
इन रूटों पर छोटा यात्री वाहन चलाने के लिए यदि कोई परमिट लेता है तो उसे रोड टैक्स में 6 प्रतिशत की छूट मिलेगी। सामान्यत: वाहन ऑपरेटर को 7 प्रतिशत रोड टैक्स देना पड़ता हैए लेकिन उक्त सेवा में जुडऩे पर उसे केवल एक प्रतिशत टैक्स ही देना होगा।